बिहार में नौकरियों की बारिश जारी , बिहार शिक्षा विभाग , पुलिस विभाग के बाद अब स्वास्थ्य विभाग में बंपर भर्ती, डेढ़ लाख पदों पर बहाली की तैयारी

 बिहार में नौकरियों की बारिश जारी , बिहार शिक्षा विभाग  , पुलिस विभाग के बाद अब स्वास्थ्य विभाग  में बंपर भर्ती, डेढ़ लाख पदों पर बहाली की तैयारी




बिहार के शिक्षा विभाग, बिहार पुलिस समेत सरकार के अन्य विभागों के बाद अब स्वास्थ्य विभाग ने बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी है। विभाग में लगभग डेढ़ लाख पदों पर भर्तियां होंगी। इसका प्रस्ताव वित्त विभाग को भेज दिया गया है। जल्द ही इसे कैबिनेट में ले जाया जाएगा। इसके बाद बहाली की औपचारिक प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार विभाग में डॉक्टर, असिस्टेंट प्रोफेसर, विशेषज्ञ चिकित्सक, जूनियर डॉक्टर, सीनियर रेजिडेंट के अलावा पारा मेडिकल स्टाफ व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की बहाली होगी। 

बहाली पर होने वाले खर्च की मंजूरी वित्त विभाग से ली जाती है। इस मामले में विभाग ने प्रस्ताव वित्त विभाग को भेज दिया है। वित्त विभाग ने कुछ सवाल पूछे हैं। उन प्रश्नों का जवाब स्वास्थ्य विभाग की ओर से भेजा जा रहा है। इसके बाद वित्त विभाग की ओर से इसकी विधिवत मंजूरी मिल जाएगी। वित्त विभाग की मुहर लगते ही इसे कैबिनेट में ले जाया जाएगा। राज्य कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद बहाली की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

चार श्रेणी में विभाजित किया गया है चिकित्सक कैडर

1- पब्लिक हेल्थ कैडर इसमें एमडी और पीजी पास चिकित्सक रहेंगे। ये प्रखंड व जिला अस्पतालों में चल रही योजनाओं का क्रियान्वयन करेंगे।

2- टीचिंग मेडिकल कॉलेजों में अध्यापन के लिए यह कैडर होगा। इस कैडर के माध्यम से वैश्विक महामारी से निबटने में सुविधा होगी। साथ ही कैडर में इन दिनों तेजी से बढ़ रही स्वास्थ्य समस्याएं मसलन डायबिटिज, हाइपरटेंशन, कैंसर, मेंटल हेल्थ के लिए समर्पित व्यवस्था रहेगी।

3- हेल्थ मैनेजमेंट इसमें पीजी पास 70 फीसदी चिकित्सक होंगे जबकि 30 फीसदी पदों को एमबीए पास अभ्यर्थियों से भरा जाएगा। ये अस्पतालों का प्रबंधन संभालेंगे।

4- स्पेशलिस्ट इसमें पीजी पास क्लीनिकल, मेडिसिन, स्त्री रोग विशेषज्ञ, सर्जन आदि विशेषज्ञ चिकित्सकों को रखा जाएगा।

साथ ही स्वास्थ्य प्रबंधन और चिकित्सा संवर्ग के लिए अलग-अलग निदेशालय भी होगा।

इसी साल 1.20 लाख शिक्षक नियुक्त हुए
प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में एक लाख 20 हजार 336 शिक्षकों की नियुक्ति बिहार लोक सेवा आयोग के माध्यम से इस साल हुई है। वहीं, मध्य, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के एक लाख 20 हजार शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया बिहार लोक सेवा आयोग के माध्यम से शुरू कर दी गई है।

बिहार पुलिस में 12926 पदों पर बहाली
बिहार पुलिस ने भी इस साल 12 हजार 926 विभिन्न पदों पर बहाली की है। इसके तहत 8246 सिपाही बहाल किए गए हैं। साथ ही फायर मैन 2380, मद्यनिषेध सिपाही 1104 बहाल हुए हैं। जबकि होमगार्ड 304, फॉरेस्ट गार्ड 472, फॉरेस्टर 332 की बहाली हुई है। इसके अलावा 64 दारोगा की बहाली हुई है। जबकि 21 हजार सिपाही भर्ती की प्रक्रिया अभी चल रही है। 1339 दारोगा की बहाली की प्रक्रिया विभिन्न चरणों में है।

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

Post a Comment

Previous Post Next Post