CBSE CTET 2020: सीटीईटी परीक्षा की तैयारी के लिए यहां देखें पिछले साल के पेपर , क्लिक करे और देखे

CBSE CTET 2020: सीटीईटी परीक्षा की तैयारी के लिए यहां देखें पिछले साल के पेपर , क्लिक करे और देखे 




केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड की केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 5 जुलाई को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा की तैयारी के लिए आप सीबीएसई सीटीईटी की वेबाइट पर जाकर पिछले साल के पेपर्स डाउनलोड कर सकते हैं। पिछले साल के पेपर्स के जरिए स्टूडेंट्स को परीक्षा का पैटर्न, सवालों के अंक जैसी चीजें समझने में आसानी होगी। आफको बता दें कि परीक्षा के एडमिट कार्ड भी जल्द जारी किए जाएंगे। 

सीबीएसई सीटीईटी की वेबसाइट पर जाकर स्टूडेंट्स दिसंबर 2018 में हुई सीटीईटी परीक्षा के पेपर्स, जुलाई 2019 में हु परीक्षा के पेपर और दिसंबर 2019 में हुई परीक्षा के पेपर डाउनलोड कर तैयारी कर सकते हैं। नीचे दिए लिंक से आप पेपर डाउनलोड कर सकते हैं। 




परीक्षा के एडमिट कार्ड जून के दूसरे या तीसरे सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं। कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए परीक्षा केंद्रों में कुछ बदलाव और मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पालन करने के दिशा निर्देश भी जल्द जारी किए जा सकते हैं। अपने शेड्यूल के अनुसार सीटीईटी परीक्षा 5 जुलाई को आयोजित की जानी है। इसी बीच एक से 15 जुलाई के बीच सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं भी आयोजित कर रहा है। 
सीटीईटी एग्जाम पैटर्न  ( CTET 2020 Exam Pattern )
पेपर-1 में 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स, एनवायरनमेंटल स्टडीज से जुड़े 30-30 प्रश्न पूछ जाएंगे। 
वहीं पेपर - 2 में भी 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स व साइंस (मैथ्स व साइंस के टीचरों के लिए) या सोशल स्टडीज/सोशल साइंस ( सोशल स्टडीज/सोशल साइंस टीचर के लिए) से जुड़े प्रश्न पूछ जाएंगे।


Previous Post Next Post