NEET 2023 : नीट के लिए आवेदन शुरू, फीस बढ़ी, मांगा गया एड्रेस प्रूफ, जानें क्या हुए बदलाव, 5 खास बातें

 

NEET 2023 : नीट के लिए आवेदन शुरू, फीस बढ़ी, मांगा गया एड्रेस प्रूफ, जानें क्या हुए बदलाव, 5 खास बातें

 

 Will fees of NEET UG 2023 increase Know important things before the  application starts - क्या बढ़ जाएगी NEET UG 2023 की फीस? आवेदन शुरू होने से  पहले यहां जानें- जरूरी बातें
NEET 2023 Registration : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट (NEET UG 2023) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर 6 अप्रैल, 2023 तक नीट यूजी के लिए आवेदन कर सकते हैं। नीट परीक्षा का आयोजन 7 मई को दोपहर 2 बजे से शाम 5.20 बजे तक होगा। नीट के जरिए देश के तमाम मेडिकल कॉलेजों में MBBS, BDS, BAMS, BHMS, BUMS और अन्य अंडर ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज में दाखिला होता है। आवेदन के लिए स्टूडेंट्स को पासपोर्ट साइज फोटो, पोस्टकार्ड आकार की फोटो, हस्ताक्षर, बाएं हाथ के अंगूठे का निशान, कक्षा 10वीं का सर्टिफिकेट, कैटेगरी सर्टिफिकेट, दिव्यांगता प्रमाण पत्र, नागरिकता प्रमाण पत्र की आवश्यकता है।


1. फीस बढ़ाई गई
एनटीए ने नीट आवेदन फीस पिछले साल के मुकाबले बढ़ा दी है। जनरल व आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अब पिछले साल से 100-100 रुपये ज्यादा देने होंगे।
जनरल कैटेगरी 1700 रुपये
-
ईडब्ल्यूएस, ओबीसी- 1600 रुपये एससी, एसटी, दिव्यांग 1000 रुपये एनआरआई 9500
2. इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत
- पासपोर्ट साइज फोटो - लेटेस्ट फोटो हो। सफेद बैकग्राउंड हो । फोटो के 80 फीसदी हिस्से में चेहरा हो
- पोस्टकार्ड साइज फोटो - जिस डेट पर फोटो ली गई हो, वह डेट फोटो पर हो। साथ ही नाम भी हो। चश्मा व टोपी न पहनी हो । फोटो के 80 फीसदी हिस्से में चेहरा हो ।
- सिग्नेचर - सफेद बैग्राउंड हो । साइन काले पैन से हो। साइन कैपिटल लेटर में न हो।
-
- बाएं हाथ के अंगूठे का निशान सफेद पेपर पर नीली स्याही से ।
10वीं का सर्टिफिकेट
-
- एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी सर्टिफकेट

 


3. मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का एक्टिव व सही होना जरूरी
आवेदन के समय स्टूडेंट्स को अपना मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी भरना होगा। इसका सही व हमेशा एक्टिव होना बेहद जरूरी है। इन्हीं पर ओटीपी आएगा। इसी मोबाइल नंबर के जरिए काउंसलिंग की प्रक्रिया भी चलेगी।
4. अपलोड करना होगा एड्रेस प्रूफ
- एनटीए ने इस बार उम्मीदवारों को नीट का आवेदन पत्र भरते समय एड्रेस प्रूफ अपलोड करने का भी निर्देश दिया है। सभी उम्मीदवारों को नीट यूजी 2023 के ऑनलाइन आवेदन पत्र के दौरान पते का प्रमाण ( वर्तमान और स्थायी पता) अपलोड करना आवश्यक है । पते के प्रमाण में आधार कार्ड, डोमिसाइल सर्टिफिकेट, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र आदि शामिल हो सकते हैं।
वर्तमान और स्थाई पता अगर अलग अलग है तो इस केस में दोनों डॉक्यूमेंट को मर्ज करके एक
पीडीएफ फाइल में अपलोड किया जाना है। यदि वर्तमान और स्थायी पते समान हैं, तो वही डॉक्यूमेंट पर्याप्त होगा।


5. एनटीए ने कहा है कि बीएससी नर्सिंग कोर्से में दाखिले के लिए भी उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए नीट स्कोर का इस्तेमाल किया जाएगा। एमएनएस (मिलिट्री नर्सिंग सर्विस) के इच्छुक उम्मीदवारों को वर्ष 2023 के लिए आर्ल्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विस हॉस्पिटल में आयोजित किए जा रहे बीएससी नर्सिंग कोर्स में प्रवेश के लिए नीट पास करना आवश्यक है। चार साल के बीएससी नर्सिंग कोर्स में चयन के लिए शॉर्टलिस्टिंग के लिए नीट स्कोर का उपयोग किया जाएगा।

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post