Tuesday, November 15, 2022

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी ,सैलरी फिटमेंट फैक्टर पर आया बड़ा अपडेट, इसके हिसाब से इतनी बढ़ जाएगी सैलरी!

 

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी ,सैलरी फिटमेंट फैक्टर पर आया बड़ा अपडेट, इसके हिसाब से इतनी बढ़ जाएगी सैलरी! 

 

केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार जल्द एक बड़ी खुशखबरी दे सकती है. डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) की मांग पूरी होने के बाद अब बारी फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) की है. केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से इसे बढ़ाए जाने की उम्मीद लगाए बैठे हैं, लेकिन अब लगता है कि ये इंतजार खत्म होने वाला है. पहले इसमें नए वित्त वर्ष की शुरुआत में इजाफे के आस थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अब जबकि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का तोहफा कर्मचारियों को मिल चुका है, तो फिटमेंट में वृद्धि की उम्मीद भी बढ़ गई है.


बढ़ाकर 3.68% करने की हो रही मांग
केंद्र सरकार के कर्मचारियों का वेतन तय करने में Fitment Factor का अहम रोल होता है. अगर इसमें वृद्धि की जाती है, तो सैलरी में बड़ा इजाफा देखने को मिल सकता है. केंद्रीय कर्मी लंबे समय से इसे बढ़ाकर 3.68 गुना की मांग करते आ रहे हैं. गौरतलब है कि अभी फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना निर्धारित है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो साल 2022 खत्म होने से पहले सरकार इसे लेकर कोई बड़ा फैसला ले सकती है. हालांकि, केंद्र (Central Government) की ओर से अभी इस संबंध में कोई आधिकारिक ऐलान या कोई टिप्पणी नहीं की गई है.


फिटमेंट फैक्टर की वेतन में भूमिका
अगर केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की जाती है, तो सरकार की ओर से DA Hike के बाद यह एक और बड़ा तोहफा होगा. कर्मचारियों के वेतन में इस Fitment फैक्टर की भूमिका की बात करें तो 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार केंद्रीय कर्मियों का वेतन भत्तों के अलावा उनकी बेसिक सैलरी (Base-Pay) और फिटमेंट फैक्टर के आधार पर तय किया जाता है. यानी इसमें बढ़ोतरी से सैलरी में इजाफा होना तय है.

छह साल पहले की बढ़ोतरी जारी
सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले फिटमेंट फैक्टर को 2.57 गुना करीब छह साल पहले यानी साल 2016 में किया था. इसी साल 7वां वेतन आयोग भी लागू किया गया था. इसके बढ़ने से उस समय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 6000 रुपये से सीधे 18,000 रुपये हो गई थी. अब सरकार इस साल केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में फिर बढ़ोतरी कर सकती है. इसमें संभावित बढ़ोतरी होती है, तो न्यूनतम बेसिक पे 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगा.

ऐसे और इतनी बढ़ेगी सैलरी
केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 2.57 गुना के हिसाब से जो फिटमेंट फैक्टर मिल रहा है. उसके आधार पर मिनिमम वेसिक सैलरी 18000 रुपये है. अब कर्मचारियों की मांग है इसे बढ़ाकर 3.68 गुना किया जाए यानी मिनिमम बेसिक सैलरी 26,000 कर दी जाए. अभी मिलने वाले फिटमेंट फैक्टर के अनुरूप सैलरी की कैलकुलेशन करें तो जिसका वेतन 18,000 रुपये है, तो उसे अन्य भत्तों को छोड़कर 18,000 X 2.57= 46260 रुपये मिलते हैं. वहीं अगर इसे बढ़ाकर 3.68 किया जाता है तो फिर कर्मचारियों की अन्य भत्तों को छोड़कर सैलेरी 26000 X 3.68= 95680 रुपये हो जाएगी. 

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇