Wednesday, July 27, 2022

UP BEd JEE Result 2022 date : यूपी बीएड के नतीजे अगस्त के पहले सप्ताह में, जानें रिजल्ट के बाद काउंसिलिंग की प्रक्रिया

 

UP BEd JEE Result 2022 date : यूपी बीएड के नतीजे अगस्त के पहले सप्ताह में, जानें रिजल्ट के बाद काउंसिलिंग की प्रक्रिया

 

UP BEd JEE Result 2022 date : उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा के नतीजे अगस्त के पहले सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं। नतीजे जारी होने के बाद काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।  उम्मीद जताई जा रही है कि 5 अगस्त को बीएड प्रवेश परीक्षा के नतीजे जारी किए जा सकते हैं। काउंसलिंग के लिए उ्मीदवारों को पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। 

 up bed entrance exams 2022 on july 6 result on 5 august know everything  here rkt | UP BEd Entrance Exams 2022: परीक्षा में पहली बार हो रहा ये  बदलाव, 5 अगस्त को रिजल्ट, यहां जानें सब कुछ

 

काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर लॉगिन करके ले सकते हैं। काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराकर शुल्क जमा कर विश्वविद्यालय/महाविद्यालय चुन सकते हैं। अगर इसके बाद भी सीटे बच जाती हैं तो उसके बाद बची हुई सीटों के लिए पूल काउंसलिंग कराई जाएगी। उसके बाद अभ्यर्थियों को कॉलेज अलॉटमेंट लेटर दिए जाएंगे। अभ्यर्थी 'च्वाइस-फिलिंग' के लिए अपनी पसंद के बीएड कॉलेजों के कोड नोट भी कर सकते हैं जिससे बाद में उन्हें आसानी होगी।

आपको बता दें कि महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखंड विश्वविद्यालय द्वारा 6 जुलाई को को प्रदेश के 75 जिलों के 1541 केंद्रों पर उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था। परीक्षा में रिकार्ड 92.26 फीसदी अभ्यर्थी शामिल हुए थे।  रिजल्ट के आधार पर 19 विश्वविद्यालयों के कॉलेजों में अभ्यार्थियों को प्रवेश मिलेगा।