यूपी लोक सेवा आयोग की पिछली पांच सालो की भर्तियों में भ्रष्टाचार की शिकायतों की जांच कर रही सीबीआई ने पिछले वर्षों में पीसीएस समेत अन्य परीक्षाओं की कॉपियां जांचने वाले परीक्षकों का ब्योरा अपने कब्जे में ले लिया , कॉपियां जांचने के लिए कुछ खास जिलों से ही विशेषज्ञ (परीक्षक) बुलाए गए , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

यूपी लोक सेवा आयोग की पिछली पांच सालो की भर्तियों  में भ्रष्टाचार की शिकायतों की जांच कर रही सीबीआई ने पिछले  वर्षों में पीसीएस समेत अन्य परीक्षाओं की कॉपियां जांचने वाले परीक्षकों का ब्योरा अपने कब्जे में ले लिया , कॉपियां जांचने के लिए कुछ खास जिलों से ही विशेषज्ञ (परीक्षक) बुलाए गए , क्लिक करे और पढ़े पूरी  खबर 




लोक सेवा आयोग की भर्तियों में भ्रष्टाचार की शिकायतों की जांच कर रही सीबीआई ने पिछले पांच वर्षों में पीसीएस समेत अन्य परीक्षाओं की कॉपियां जांचने वाले परीक्षकों का ब्योरा अपने कब्जे में ले लिया है। इसकी प्रारंभिक छानबीन में कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं।.

पीसीएस समेत अन्य परीक्षाओं की विभिन्न विषयों की कॉपियां जांचने के लिए कुछ खास जिलों से ही विशेषज्ञ (परीक्षक) बुलाए गए। खास बात यह है कि ज्यादातर विषयों में एक ही विशेषज्ञ को कई परीक्षाओं की कॉपियां जांचने के लिए बार-बार बुलाया गया। इतना ही नहीं इन्हें आयोग तक आने और वापस लौटने के लिए आयोग की गाड़ी मुहैया कराई गई। गाड़ी देने के बाद कई परीक्षकों को यात्रा भत्ता का भुगतान भी कर दिया गया। परीक्षकों को नियमों के विपरीत यात्रा भत्ता और पारिश्रमिक का नकद भुगतान करने की जानकारी भी सीबीआई को मिली है जबकि भुगतान चेक से करने की व्यवस्था बनाई गई है। सूत्रों के मुताबिक अप्रैल 2012 से मार्च 2017 के बीच हुई पीसीएस सहित अन्य परीक्षाओं की कॉपियों को जांचने वाले परीक्षकों की पूरी सूची सीबीआई ने अपने कब्जे में ले ली है। सीबीआई इन परीक्षकों से भी पूछताछ कर सकती है। खास तौर से उनसे जिन पर आयोग कुछ ज्यादा ही मेहरबान रहा है।.

सीबीआई से जानकारी मिलने के बाद आयोग के सचिव ने हिन्दी और निबंध की कोचिंग चलाने वाले आयोग के समीक्षा अधिकारी (आरओ) को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा है। सचिव ने परीक्षा अनुभाग में तैनात इस आरओ को हटाकर दूसरे अनुभाग में भेज दिया है। जिस व्यक्ति ने सीबीआई को आरओ के कोचिंग चलाने की जानकारी दी थी, उसे धमकी मिलने की शिकायत भी सीबीआई को मिली है। सीबीआई के अफसरों ने इस बारे में सचिव से बात की है।.

आयोग दफ्तर में सीबीआई टीम की छानबीन शुक्रवार को चौथे दिन भी जारी रही। साठ सीबीआई अफसरों की आठ टीमों ने मंगलवार से आयोग के परीक्षा, प्रश्न पत्र, स्केलिंग, मॉडरेशन, इंटरव्यू समेत अन्य अनुभागों की गहन छानबीन शुरू की थी। गुरुवार से एक टीम और बढ़ा दी गई थी। छानबीन का काम शुक्रवार को चौथे दिन भी जारी रहा। सीबीआई सूत्रों के मुताबिक छानबीन शनिवार को भी जारी रह सकती है।.

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें   

Previous Post Next Post