RO - ARO की 08 अप्रैल को हुई प्री परीक्षा में भी प्रश्नो पर उठा विवाद , 06 प्रश्नो पर प्रतियोगी छात्रों ने तैयार की आपत्ति , क्लिक करे और पढ़े सभी प्रश्नो के बारे में

RO - ARO की 08 अप्रैल को हुई प्री परीक्षा में भी प्रश्नो पर उठा विवाद , 06 प्रश्नो पर प्रतियोगी छात्रों ने तैयार की आपत्ति , क्लिक करे और पढ़े सभी प्रश्नो के बारे में 



लोक सेवा आयोग की समीक्षा अधिकारी-सहायक समीक्षा अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा 2017 (आरओ-एआरओ प्री) में भी प्रश्नों का विवाद सामने आ गया है। प्रतियोगी पत्रिका का प्रकाशन करने वाले शहर के एक प्रकाशक की ओर से जारी की गई इस परीक्षा की उत्तर कुंजी में सामान्य अध्ययन (जीएस) के तीन प्रश्नों को गलत बताया जा रहा है जबकि तीन अन्य प्रश्नों के उत्तर में दिए गए चार में से दो विकल्पों के सही होने का दावा किया गया है। 

यह परीक्षा आठ अप्रैल को हुई थी। पहले बात करते हैं कि जीएस के तीन गलत प्रश्नों की। एक प्रश्न में मेजर जनरल शाहनवाज खान, कर्नल प्रेम कुमार सहगल, कर्नल शौकत अली मलिक और मेजर करतार सिंह का नाम लेते हुए पूछा गया था कि इनमें से कौन सा व्यक्ति आजाद हंिदू फौज से नहीं जुड़ा था। प्रकाशक का दावा है कि चारों व्यक्ति आजाद हंिदू फौज से जुड़े थे। विकल्प में सही उत्तर नहीं है लिहाजा प्रश्न ही गलत है। 

दूसरे प्रश्न में पूछा गया था कि भारतीय अर्थव्यवस्था में तृतीयक क्षेत्र की भागीदारी वर्ष 2016-17 में कितनी थी? प्रकाशक का दावा है कि इसका सही उत्तर है 73.08 लाख करोड़ होना चाहिए लेकिन यह उत्तर के चारों विकल्प में शामिल नहीं है। गलत बताया जा रहा 

तीसरा प्रश्न तर्कशक्ति का है। इसमें पूछा गया था कि ए, बी का भाई है, सी, ए का पिता है, डी, ई का भाई है और ई, बी की पुत्री है तब डी का चाचा कौन होगा? प्रकाशक का दावा है कि इस प्रश्न में बी का लिंग स्पष्ट न होने से भ्रम की स्थिति हो गई है इसलिए सही उत्तर का आकलन मुश्किल है।

जिन तीन प्रश्नों के दो विकल्प सही बताए जा रहे हैं उसमें पहला प्रश्न लाई-फाई को लेकर है, जिसमें पूछा गया है कि लाई-फाई को लेकर निम्न में से कौन का कथन सही नहीं है? प्रकाशक का दावा है कि उत्तर के चार में से दो विकल्प बी और डी सही हैं।

 विद्युत चुंबकीय प्रेरण पर आधारित युक्ति है? प्रश्न के उत्तर के चार में से दो विकल्प डायनेमो और विद्युत मोटर को सही बताया जा रहा है।

 एक प्रश्न में केंद्रीय अन्वेषक ब्यूरो, केंद्रीय सतर्कता आयोग, भ्रष्टाचार निरोधक कानून और प्रवर्तन निदेशालय का स्थापना वर्ष देते हुए पूछा गया था कि कौन सा युग्म सुमेलित नहीं है? प्रकाशक का दावा है कि इस प्रश्न के उत्तर के चार में दो विकल्प सी और डी सही हैं।

आयोग की उत्तर कुंजी से स्पष्ट होगी स्थिति : 
गलत प्रश्न और दो उत्तर विकल्प पर स्थिति आयोग की ओर से उत्तर कुंजी जारी होने के बाद ही स्पष्ट हो सकेगी। बता दें कि आयोग विशेषज्ञों का पैनल गठित कर पेपर को हल करवाने के बाद उत्तर कुंजी जारी करता है। इस पर प्रतियोगी छात्रों की आपत्तियां ली जाती हैं। आपत्तियों का विशेषज्ञ पैनल से निस्तारण कराने के बाद उत्तर कुंजी संशोधित कर ओएमआर का मूल्यांकन किया जाता है।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें   


                                                                                           

Previous Post Next Post