महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स :: दिनाँक 21 अप्रैल 2018 , क्लिक करे और पढ़े

महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स :: दिनाँक 21 अप्रैल 2018 , क्लिक करे और पढ़े 





1. सऊदी अरब ने 35 साल में पहली फिल्म थियेटर खोला
धार्मिक कारणों के कारण 35 साल से अधिक निषेध होने के बाद, सऊदी अरब में पहले फिल्म थियेटर का उद्घाटन देश भर में अत्यधिक उम्मीद के बाद किया गया है।
  • पहली फिल्म की स्क्रीनिंग राजधानी रियाद में होगी, जहां मिश्रित सऊदी और विदेशी दर्शकों ने मारवेल सुपर हीरो फिल्म "ब्लैक पैंथर" को देखा।
2. मनोज सिन्हा ने पार्सल निदेशालय का उद्घाटन किया
संचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और रेलवे राज्य मंत्री श्री मनोज सिन्हा ने डाक विभाग में नव निर्मित पार्सल निदेशालय का उद्घाटन किया है
  • वैश्विक स्‍तर पर पत्र मेल में गिरावट हुई है एवं भारत भी इसका अपवाद नहीं है, किन्‍तु इसी के साथ पैकेट और पार्सल में भारी वृद्धि हुई है।
  • इसका मुख्य कारण भारत में “ई-कॉमर्स” के साथ “ई-टेल” व्यवसाय में तेज विकास है, जिसमें एकीकृत संग्रहण, छंटाई, पारेषण और वितरण प्रणाली की आवश्यकता होती है।
  • देश में पार्सल व्यवसाय (केवल लोजिस्टिक्स एवं वितरण जिसमें वस्‍तु एवं सेवा का मूल्य सम्मिलित नहीं है।) 15% प्रतिवर्ष की दर से बढ़ रहा है एवं सन 2026 तक मौजूदा 18000 करोड़ रूपये से बढ़कर 60000 करोड़ रुपये तक पँहुचने की संभावना है।
3. नई दिल्ली में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय एसएमई कन्वेंशन-2018
22 से 24 अप्रैल तक नई दिल्ली में आयोजित होने वाले चार दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय एसएमई सम्मेलन में 31 देशों के 150 और भारत के 400 से अधिक उद्यमी भाग लेंगे।
  • सक्षम और इच्छुक उद्यमियों को आकर्षित करने और आमंत्रित करने के लिए एमएसएमई मंत्रालय ने 35 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विकास संगठनों के साथ करार किया है।
  • सम्मेलन में एमएसएमई को मेक इन इंडिया कार्यक्रम में शामिल करने और महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने पर विशेष ध्यान दिया गया है।
4. छत्तीसगढ़ 50 लाख से अधिक लोगों को मुफ्त स्मार्टफोन वितरित करेगा
छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार राज्य में विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले संचार क्रांति योजना (एसकेवाई) के तहत मई से 50 लाख से अधिक लोगों को स्मार्टफोन वितरित करना शुरू कर देगी।
  • घरों की महिला प्रमुख स्मार्टफोन की प्राथमिक प्राप्तकर्ता होंगी।
  • छत्तीसगढ़ इन्फोटेक प्रोमोशन सोसाइटी (सीएचआईपीएस) ने डिजिटल कमी को कम करने के लिए पिछले साल मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा के अनुसार फोन के वितरण की तैयारी शुरू कर दी है।
5. 19 करोड़ वयस्क भारतीयों का बैंक खाता नहीं: विश्व बैंक 
जनधन योजना की कामयाबी के बाद भी भारत में 19 करोड़ वयस्क लोगों का बैंक खाता नहीं है। बिना बैंक खाते के लोगों की संख्या चीन के बाद सबसे ज्यादा भारत में ही है। विश्व बैंक ने यह बात कही।
  • रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल आधे बैंक खाते निष्क्रिय थे। हालांकि जन धन योजना की कामयाब हुई और मार्च 2018 तक 31 करोड़ नए बैंक खाते खुले।
  • 2011 से तुलना करें तो बैंक खाते वाले वयस्क लोगों की संख्या दोगुनी होकर 80 फीसदी हो चुकी है। 
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने जन धन योजना, 2014 में लांच की थी।
6. भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था
अप्रैल 2018 के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के विश्व आर्थिक आउटलुक (WEO) के डेटाबेस के मुताबिक 2017 के लिए भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) $2.6 ट्रिलियन था।
  • भारत अब दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, जिसने फ्रांस को विस्थापित कर दिया है।
  • पांच अर्थव्यवस्थाएं संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, जापान, जर्मनी और यूनाइटेड किंगडम भारत से आगे हैं।
7. स्टैंडर्ड चार्टर्ड का जोहो के साथ करार
स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक ने कॉर्पोरेट बैंकिंग अनुभव को बढ़ाने के लिए समाधान प्रदान करने के लिए, एक सॉफ्टवेयर उत्पाद कंपनी जोहो के साथ गठबंधन की घोषणा की है।
  • बैंक के बिजनेस अकाउंट धारक अब ज़ोहो बुक्स, जोहो के क्लाउड एकाउंटिंग सॉफ़्टवेयर से अपने आपूर्तिकर्ताओं और स्वचालित बिलों का भुगतान कर सकते हैं।
8. मध्‍य प्रदेश को ‘सर्वाधिक फिल्‍म अनुकूल राज्‍य’ पुरस्‍कार
सर्वाधिक फिल्‍म अनुकूल राज्‍य पुरस्‍कार की घोषणा ज्‍यूरी के अध्‍यक्ष श्री रमेश सिप्‍पी द्वारा की गई।
  • मध्‍य प्रदेश द्वारा अपने यहां फिल्‍मांकन में सहूलियत सुनिश्चित करने के प्रयासों को देखते हुए इस राज्‍य को ‘सर्वाधिक फिल्‍म अनुकूल राज्‍य पुरस्‍कार’ प्रदान किया गया। मध्‍य प्रदेश सुव्‍यवस्थित वेबसाइट बनाने और फिल्‍म अनुकूल बुनियादी ढांचा स्‍थापित करने के साथ-साथ विभिन्‍न तरह के प्रोत्‍साहनों की पेशकश कर रहा है, संबंधित डेटाबेस का रख-रखाव बढि़या ढंग से कर रहा है और इसके साथ ही विपणन एवं संवर्धन संबंधी पहल भी कर रहा है। ज्‍यूरी ने इसमें भाग लेने वाले 16 राज्‍यों में से मध्‍य प्रदेश का चयन सर्वसम्‍मति से किया है।
  • उत्‍तराखंड राज्‍य को अपने यहां फिल्‍म अनुकूल परिदृश्‍य सुनिश्चित करने की दिशा में किए गए उल्‍लेखनीय प्रयासों को ध्‍यान में रखते हुए ‘विशेष उल्‍लेख प्रमाणपत्र’ प्रदान किया गया है।
9. राकेश रोशन को लाइफटाइम अचीवमेंट सम्मान
अनुभवी फिल्म निर्माता राकेश रोशन को हिंदी फिल्मों में निर्माता, निर्देशक, पटकथा लेखक, संपादक और अभिनेता के रूप में उनके योगदान के लिए दादासाहेब फाल्के फिल्म फाउंडेशन अवॉर्ड्स में लाइफटाइम अचीवमेंट सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।
  • पुरस्कार समारोह 29 अप्रैल को चित्रकूट ग्राउंड पर होगा।
  • राकेश रोशन ने कहो ना प्यार है, कोई मिल गया, कृष और काबिल जैसी फिल्मों का निर्माण और निर्देशित किए हैं।
10. उपराष्ट्रपति ने 'भवदीय' नामक पुस्तक जारी की
भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू ने युवाओं को भारतीय संस्कृति और परंपराओं को बचाने के लिए सलाह दी है जो कि इस देश के वर्तमान और भविष्य में कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ अपने जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।
  • वह श्री केदार नाथ साहनी द्वारा लिखे गए पत्रों के संकलन के आधार पर 'भवदीय' नामक पुस्तक जारी करने के बाद सभा को संबोधित कर रहे थे।
  • उपराष्ट्रपति ने कहा कि श्री केदार नाथ साहनी एक लेखक, स्वतंत्रता सेनानी, सामाजिक सुधारक और एक प्रतीक थे जिन्होंने अपने पूरे जीवन में दूसरों को प्रेरित किया था।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें   


                                                                                           
Previous Post Next Post