पीसीएस मुख्य परीक्षा का पैटर्न आईएएस मुख्य परीक्षा की तरह करने संबंधी लोक सेवा आयोग के प्रस्ताव पर कैबिनेट की मोहर लगने से प्रतियोगी छात्र काफी खुश , दोहरी तैयारी से मिलेगी मुक्ति , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

पीसीएस मुख्य परीक्षा का पैटर्न आईएएस मुख्य परीक्षा की तरह करने संबंधी लोक सेवा आयोग के प्रस्ताव पर कैबिनेट की मोहर लगने से प्रतियोगी छात्र काफी खुश , दोहरी तैयारी से मिलेगी मुक्ति , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 



पीसीएस मुख्य परीक्षा का पैटर्न आईएएस मुख्य परीक्षा की तरह करने संबंधी लोक सेवा आयोग के प्रस्ताव पर कैबिनेट की मोहर लगने से प्रतियोगी छात्र काफी खुश हैं। इन्हें अब दोहरी तैयारी से मुक्ति मिल जाएगी। प्रतियोगी अब एक साथ आईएएस और पीसीएस मेन्स परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे।पैटर्न बदलाव पर सहमति दिसंबर 2016 में इलाहाबाद में हुई लोक सेवा आयोग के अध्यक्षों की बैठक में बनी थी। आयोग के अध्यक्ष डॉ. अनिरुद्ध सिंह यादव यह बदलाव पीसीएस 2017 से ही करना चाहता थे लेकिन विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से शासन स्तर से मंजूरी न मिलने के कारण इसे 2018 से लागू करने का निर्णय लिया गया था। 

प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के मीडिया प्रभारी अवनीश पांडेय, दिनेश तिवारी, अशोक पांडेय, प्रशांत पांडेय ने इस बदलाव का स्वागत किया है।प्रश्नों के विवाद से मिलेगा छुटकारा : पीसीएस मेन्स में सामान्य अध्ययन के चारों पेपर में आईएएस मेन्स की तरह दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाने से बहुविकल्पीय प्रश्नों को लेकर होने वाले विवाद से छुटकारा मिलेगा। हालांकि आयोग मेन्स में पूछे जाने वाले जीएस के प्रश्नों का उत्तर जारी नहीं करता था पर प्रतियोगियों की ओर से कई बार मेन्स में गलत प्रश्न पूछे जाने का आरोप लगाते हुए पीसीएस प्री की तरह इसकी भी उत्तर कुंजी जारी करने की मांग की जाती थी। लेकिन अब इस विवाद से ही मुक्ति मिल जाएगी।


दो वैकल्पिक विषयों के 200-200 नंबर के दो-दो पेपर। 

सामान्य अध्ययन के 200-200 नंबर के दो पेपर, जिनमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं। हिन्दी और निबंध का 150-150 नंबर का पेपर। इस प्रकार कुल 1500 नंबर की लिखित परीक्षा और 200 नंबर का इंटरव्यू। कुल 1700 अंक।

निबंध व अंग्रेजी का 300 नंबर का पेपर होता है। 250-250 नंबर के सामान्य अध्ययन के चार पेपर होते हैं। एक वैकल्पिक विषय के दो पेपर 250-250 नंबर के होते हैं। इस प्रकार कुल 1800 नंबर की लिखित परीक्षा और 275 नंबर का इंटरव्यू होता है।

दो के बजाए एक वैकल्पिक विषय के 200-200 नंबर के दो पेपर। सामान्य अध्ययन के दो के बजाए 200-200 नंबर के चार पेपर, जिसमें दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे। हिन्दी और निबंध का 150-150 नंबर का पेपर पूर्ववत रहेगा। कुल 1500 नंबर की लिखित परीक्षा और 200 के बजाए 100 नंबर का इंटरव्यू। कुल 1600 अंक।

आयोग ने पीसीएस मेन्स में इंटरव्यू का नंबर 200 से घटाकर 100 पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से किया है। इंटरव्यू में अधिक नंबर देकर चयन करने के जो आरोप लगते थे, उससे भी बचा जा सकेगा। यूपी लोक सेवा आयोग की पीसीएस जे परीक्षा में भी इंटरव्यू 100 नंबर का ही है। 

नियमावली में भी व्यवस्था है कि इंटरव्यू का अंक लिखित परीक्षा का अधिकतम 12.2 प्रतिशत तक हो सकता है। आयोग में अधिकतम प्रतिशत के अंक को ही लागू कर दिया गया था। भर्तियों से इंटरव्यू को समाप्त करने की प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप इंटरव्यू के अंक कम करने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था।


नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें   


                                                                                           
Previous Post Next Post