डीएलएड (बीटीसी) 2018 में एडमिशन की अलगे माह शुरू होगी प्रक्रिया , 03 अप्रैल से शुरू होंगे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन , 23 अप्रैल रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

डीएलएड (बीटीसी) 2018  में एडमिशन की अलगे माह शुरू होगी प्रक्रिया , 03 अप्रैल से शुरू होंगे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन , 23 अप्रैल रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 




डीएलएड (बीटीसी) में दाखिले की प्रक्रिया अगले माह शुरू होने जा रही है। इसके साथ निजी डीएलएड प्रशिक्षण संस्थानों को सत्र 2018-19 में संबद्धता दिए जाने की प्रक्रिया भी प्रारंभ है, जो 30 अप्रैल तक चलेगी। ऑनलाइन आवेदन के संबंध में सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से बुधवार  विज्ञापन जारी किया जाएगा।
डीएलएड में प्रवेश की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। इसके लिए अभ्यर्थियों का रजिस्ट्रेशन तीन अप्रैल से शुरू कर 23 अप्रैल तक चलेगा। अभ्यर्थी चार से 25 अप्रैल के बीच आवेदन शुल्क जमा कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन पूर्ण करने एवं प्रिंट आउट लेने की अंतिम तिथि 27 अप्रैल निर्धारित की गई है। आवेदन के दौरान अभ्यर्थी ने किसी तरह की गलती कर दी है तो उसमें एक से चार मई के बीच सुधार किया जा सकेगा।

इस प्रक्रिया के बाद अभ्यर्थी 15 से 28 मई के बीच वर्गवार, श्रेणीवार मेरिट के क्रम में राजकीय एवं निजी संस्थानों में आवंटित सीटों पर चयन केलिए संस्थान का विकल्प भरेंगे। आठ जून तक संस्थानों में अभ्यर्थियों के अभिलेखों की जांच एवं प्रवेश की कार्रवाई पूरी होगी और प्रवेश की सूचना परीक्षा नियामक प्राधिकारी की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। पहले चरण में सीटें रिक्त रहने पर दूसरे चरण में 12 से 21 जून के बीच संस्थानों के विकल्प भरे जाएंगे और प्रवेश की प्रक्रिया 29 जून तक पूरी होगी। इन संस्थानों में प्रशिक्षण एक जुलाई से शुरू होगा।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें   

                                             
Previous Post Next Post