स्नातक अंतिम वर्ष वाले छात्र भी कर सकते है बीएड के लिए आवेदन , कॉउंसलिंग के दौरान दिखानी होगी मार्कशीट , आवेदन करने की 15 मार्च है अंतिम तारीख , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

स्नातक अंतिम वर्ष वाले छात्र भी कर सकते है बीएड के लिए आवेदन , कॉउंसलिंग के दौरान दिखानी होगी मार्कशीट , आवेदन करने की 15 मार्च है अंतिम तारीख , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर  



लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए स्नातक अंतिम वर्ष के विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं। बीते साल लखनऊ विश्वविद्यालय ने स्नातक अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को प्रवेश परीक्षा में शामिल करने से मना किया था। उस समय कोर्ट के आदेश के बाद उन्हें प्रवेश परीक्षा में शामिल करना पड़ा था। इस साल विवि ने पहले से ही उन्हें मौका दिया है। शर्त यह है कि काउंसलिंग के समय उन्हें अंकपत्र प्रस्तुत करना होगा।
प्रवेश समन्वयक प्रो. नवीन खरे ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों ने हाईस्कूल की परीक्षा यूपी से उत्तीर्ण की है, उन्हें निवास प्रमाण पत्र प्रस्तुत नहीं करना है। अन्य राज्य से हाईस्कूल की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को निवास प्रमाण पत्र देना होगा। जातिगत आरक्षण के लिए एक अप्रैल के बाद की तारीख का जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

एससी वर्ग के अभ्यर्थियों को जीरो फीस का लाभ लेने के लिए एक जनवरी 2018 के बाद की तारीख का आय प्रमाण पत्र जमा करना होगा। बीएड आवेदन प्रक्रिया 15 मार्च को खत्म होगी। इसकी आवेदन फीस 16 मार्च तक जमा की जा सकेगी। 11 अप्रैल को प्रवेश परीक्षा होगी। मई के दूसरे सप्ताह में रिजल्ट जारी करके जून में काउंसलिंग होगी। इस बार अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए काउंसलिंग केंद्र पर नहीं आना होगा। दाखिले के बाद अभ्यर्थी आवंटित कॉलेज में अपने प्रमाण पत्र सत्यापित कराएंगे।

अगले साल से चार साल का इंटीग्रेटेड कोर्सप्रो. नवीन खरे ने बताया कि नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजूकेशन (एनसीटीई) ने देश भर में 12वीं के बाद बीएड का इंटीग्रेटेड पाठ्यक्रम संचालित करने को कहा है। ऐसे में अगले साल से बीएड का पाठ्यक्रम चार साल का हो सकता है।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें   
Previous Post Next Post