उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (यूपीएसईई) की पंजीकरण प्रक्रिया आज से होगी शुरू , बिना आधार कार्ड के अभ्यर्थी नहीं भर पायंगे फॉर्म , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (यूपीएसईई) की पंजीकरण प्रक्रिया  आज से होगी शुरू , बिना आधार कार्ड के अभ्यर्थी नहीं भर पायंगे फॉर्म , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 





प्रदेश के इंजीनियरिंग-मैनेजमेंट कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (यूपीएसईई) की पंजीकरण प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो जाएगी। इस बार ऑनलाइन फॉर्म में आधार कार्ड का ब्योरा प्रमाणित (ऑथेंटिकेट) होने के बाद ही अभ्यर्थी फॉर्म भर सकेंगे। 

ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया सुबह 11 बजे शुरू होगी। अभ्यर्थी यूपीएसईई की वेबसाइट  पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकेंगे। अधिकारियों ने बताया कि कोर्स का चुनाव करने के बाद अभ्यर्थी को आधार कार्ड नंबर डालना होगा। उसके बाद सर्वर से इसकी प्रमाणिकता (ऑथेंटीसिटी) की जांच होगी। यदि अभ्यर्थी द्वारा दिया गया ब्योरा सही पाया जाता है तभी वह आगे का फॉर्म भर सकेगा। यदि किसी अभ्यर्थी का आधार कार्ड नहीं बना है तो वह आधार आवेदन का पंजीकरण नंबर भी डाल सकता है। फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 15 मार्च है। वहीं अभ्यर्थी लेट फीस के साथ 31 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। 

तीन राज्यों के अभ्यर्थियों को छूट :
 अधिकारियों का कहना है कि आधार एक्ट के प्रावधानों के तहत असोम, जम्मू कश्मीर और मेघालय के अभ्यर्थियों को आधार नंबर भरने की अनिवार्यता से छूट दी गई है। वे बगैर आधार कार्ड का ब्योरा डाले भी फॉर्म भर सकते हैं। 

यह है आवेदन शुल्क : 
सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 1300 रुपये आवेदन शुल्क रखा गया है। वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग एवं समस्त वर्ग की महिला अभ्यर्थियों के लिए 650 रुपये आवेदन शुल्क निर्धारित है। 

बची सीटों के लिए स्पॉट काउंसिलिंग : 
इस बार तीन राउंड में काउंसिलिंग की जाएगी। वहीं 29 और 30 जुलाई को सरकारी संस्थानों की बची हुई सीटों पर स्पॉट काउंसिलिंग भी होगी। 

आवेदन प्रारंभ होने की तिथि : 23 जनवरी 

आवेदन की अंतिम तिथि : 15 मार्च 

लेट फीस के साथ आवेदन : 31 मार्च 

प्रवेश पत्र मिलने की तिथि : 16 अप्रैल 

ऑफलाइन प्रवेश परीक्षा : 29 अप्रैल 

ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा : 05 व 06 मई 

काउंसिलिंग प्रारंभ : 25 जून से 

इन कोर्स में दाखिले के लिए करें आवेदन - बीटेक, बीआर्क, बीफार्मा, एमबीए, एमसीए, लेटरल एंट्री (बीटेक, बीफार्मा, एमसीए), बीएफए, बीएचएमसीटी। 

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें -
Previous Post Next Post