गड़बड़ी :: सपा सरकार में इंटरव्यू से भर लिए गए 25 हज़ार पद

गड़बड़ी :: सपा सरकार में इंटरव्यू से भर लिए गए 25 हज़ार पद 




सपा शासनकाल के दौरान लोक सेवा आयोग ने सीधी भर्ती के माध्यम से लगभग 25 हजार पदों के लिए चयन किया। यह पद सीधे इंटरव्यू से भरे गए। यह भर्तियां भी सीबीआई के निशाने पर होंगी क्योंकि इनमें बड़े पैमाने पर गड़बड़ी के आरोप लगाए जा रहे हैं। इसमें आरक्षित पद की प्रकृति बदलकर ओबीसी की एक विशेष जाति के अभ्यर्थियों को चयनित करने जैसा गंभीर आरोप भी शामिल है।

सीधी भर्ती में चयन केवल इंटरव्यू के आधार पर होता है। आवेदकों की संख्या अधिक होने पर कुछ पदों के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा तो कराई गई लेकिन यह परीक्षा सिर्फ आवेदकों की भीड़ कम करने के लिए ही रही। अंतिम चयन इंटरव्यू में मिले अंकों के आधार पर तैयार मेरिट के माध्यम से ही किया गया। प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के मीडिया प्रभारी अवनीश पांडेय ने आरटीआई के तहत आयोग से सीधी भर्तियों का विवरण मांगा था।

 आयोग ने दो अप्रैल 2013 से 19 फरवरी 2016 तक विभिन्न सीधी भर्तियों के माध्यम से 20593 पदों पर चयन किए जाने की जानकारी दी थी। इसमें चिकित्साधिकारी के सर्वाधिक 5682, पशु चिकित्साधिकारी के 557, उच्च शिक्षा तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग में प्रवक्ता के 1152, तकनीकी शिक्षा में प्रवक्ता के 587 और जूनियर इंजीनियर के 598 पद शामिल हैं। बकौल अवनीश फरवरी 2016 से मार्च 2017 तक आयोग द्वारा सीधी भर्ती के तहत हुए चयन का विवरण उन्हें नहीं मिला पर अनुमान है कि इस अवधि के दौरान तकरीबन पांच हजार से अधिक पदों पर सीधी भर्ती की गई।

उत्तर प्रदेश में आने वाली समस्त सरकारी भर्तियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें -



Previous Post Next Post