Daily Current Affairs - 11/03/2017

दैनिक सम-सामयिकी (Daily Current Affairs) - 11 मार्च 2017




प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए हमारे ब्लाग व हमारी एन्ड्रायड एप पर रोज़ के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स उपलब्ध कराने की सुविधा का प्रारम्भ किया गया है।


रोज़ाना पढ़ें और पसन्द आए तो शेयर करें :-


अश्विन और जडेजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में संयुक्त रूप से शीर्ष पर:  रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की भारतीय जोड़ी आईसीसी की टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंचने वाली स्पिनरों की पहली जोड़ी बनी।

सरकार ने फसल बीमा पॉलिसी के लिए आधार को अनिवार्य किया:  सरकार ने आगामी खरीफ बुवाई सत्र से फसल बीमा पॉलिसी सुविधा का लाभ लेने के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया है। कृषि मंत्रालय ने ग्रामीण वित्तीय संस्थानों को निर्देश जारी कर पहली अप्रैल से इस नियम का अनुपालन करने को कहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऋण मुहैया कराने के लिए एक योजना की शुरुआत की:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छोटे एवं हाशिए पर रहने वाले मछुआरों के लिए एक करोड़ रुपए तक ऋण मुहैया कराने के लिए 08 मार्च 2017 को एक योजना घोषित की जिससे वे आधुनिक नावें खरीद पायेंगे और उसकी मदद से अधिक मछली पकडऩे के लिए गहरे समुद्र में जा सकेंगे।

फिलीपींस के हाउस ऑफ रिप्रेजेन्टेट्स ने मृत्यु दंड का बिल पारित किया:  08 मार्च 2017 को फिलीपीन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने एक विवादास्पद बिल पारित किया जो देश में मौत की सजा को पुनर्स्थापित करता है। हाउस ने बिल को 216 सकारात्मक वोटों के साथ तीसरी और अंतिम रीडिंग में मंजूरी दी जो नशीली दवाओं से संबंधित अपराधों के लिए मौत की सज़ा को फिर से लागू करना चाहता है।

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कोपरनिकस प्रोग्राम के लिए पांचवां उपग्रह प्रक्षेपित किया:  यूरोपीय संघ (ईयू) ने 7 मार्च 2017 को यूरोप के स्पेसपोर्ट से फ्रेंच गयाना में कोपर्निकस ऑब्जरवेशन प्रोग्राम के पांचवें उपग्रह का प्रक्षेपण किया। सेंटीनेल -2 बी उपग्रह सेंटीनेल पृथ्वी अवलोकन (ऑब्जरवेशन) उपग्रहों का एक हिस्सा है, यह उपग्रहों की एक प्रणाली है जो पृथ्वी पर नजर रखती है।


सभी सेवाओं को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें -
Download Our Official App
Previous Post Next Post