Tuesday, December 6, 2022

खुशखबरी: नए साल में सरकारी कर्मचारियों को मिलेंगे 3 बड़े तोहफे ! मोदी सरकार खोल सकती है खजाना

 

खुशखबरी: नए साल में सरकारी कर्मचारियों को मिलेंगे 3 बड़े तोहफे ! मोदी सरकार खोल सकती है खजाना 

 

नई दिल्ली. नया साल सरकारी कर्मचारियों लिए कई सौगात लेकर आने वाला है. जनवरी में मोदी सरकार तीन बड़े फैसले ले सकती है, जो करोड़ों कर्मचारियों पर सीधा असर डालेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मोदी सरकार को साल 2023 की शुरुआत में तीन बड़े फैसले करने हैं, जिससे कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा.


मोदी सरकार हर छह महीने पर डीए-डीआर (महंगाई भत्ते) में इजाफा करती है और इस बार जनवरी में फिर बदलाव करना है. कयास लगाए जा रहे कि इस बार डीए में 5 फीसदी का इजाफा हो सकता है. अगर ऐसा हुआ तो कर्मचारियों का महंगाई भत् बढ़कर 43 फीसदी जाएगा जो अभी 38 फीसदी है. मोदी सरकार ने बीती जुलाई में भी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया था. इसके अलावा सरकार को फिटमेंट फैक्टर पर भी फैसला करना है. साथ ही कोरोनाकाल में फ्रीज हुए 18 महीने के डीए का एरियर रिलीज करने पर भी फैसला हो सकता है.




- EPFO : कैसे कैलकुलेट होता है EPF खाते पर ब्याज, जब चाहे पता कर सकते हैं अपना बैलेंस मोटा पैसा दिलाएगा डीए का एरियर



मोदी सरकार ने कोरोनाकाल के दौरान जनवरी 2020 से जून 2021 तक यानी 18 महीने तक कर्मचारियों का डीए फ्रीज कर दिया था. यानी इस दौरान कर्मचारियों के डीए में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी. हालांकि, बाद में एकमुश्त 11 फीसदी डीए बढ़ा दिया गया, लेकिन फ्रीज की गई अवधि का एरियर कर्मचारियों को नहीं दिया गया. अगर मोदी सरकार इस एरियर पर फैसला करती है तो नए साल पर यह बड़ा तोहफा होगा. इससे कर्मचारियों को एकमुश्त हजारों रुपये का भुगतान होगा. हालांकि, डीए एरियर का फैसला कर्मचारियों के पे-बैंड और



सैलरी स्ट्रक्चर पर होगा. फिटमेंट फैक्टर से क्या होगा फायदा




मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार अब 8वें वेतन आयोग को बनाने के पक्ष में नहीं है. इसके एवज में नया फिटमेंट फैक्टर लागू किया जा सकता है. अभी फिटमेंट फैक्टर के हिसाब से केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये है, जो बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगी. अभी केंद्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना है, जिसे 3.68 गुना करने की मांग हो रही है. अगर इसे मंजूर कर लिया जाता है तो कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा हो जाएगा. ॐ -किसानों के लिए खुशखबरी! सरकार और बढ़ाएगी चीनी निर्यात का कोटा, आसान होगा गन्ने का बकाया भुगता क्या है फिटमेंट फैक्टर का गणित मौजूदा फिटमेंट फैक्टर के हिसाब से किसी कर्मचारी का अगर बेसिक पे 18 हजार रुपये है तो भत्ते छोड़कर उसकी सैलरी 18 हजार गुणा 2.57 यानी 46,260 रुपये होती है. अगर कर्मचारियों की मांगें मान ली जाती हैं तो इन कर्मचारियों का न्यूनतम बेसिक पे 26 हजार रुपये और फिटमेंट फैक्टर 3.68 गुना हो जाएगा. अब भत्तों को छोड़कर इन कर्मचारियों की सैलरी बढ़कर 95,680 रुपये हर महीने पहुंच जाएगी.
 

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇