BAMS डिग्रीधारी छात्रों को धक्का, आयुर्वेद कॉलेज में पीजी में चार विभागों की मान्यता रद्द

 

BAMS डिग्रीधारी छात्रों को धक्का, आयुर्वेद कॉलेज में पीजी में चार विभागों की मान्यता रद्द

 

आयुर्वेद विशेषज्ञ तैयार करने की योजना को तगड़ा झटका लगा है। टूडियागंज, लखनऊ स्थित राजकीय आयुर्वेद कॉलेज में पीजी के चार विभागों की मान्यता रद्द कर दी गई है। इन विभागों में डॉक्टरों को मानक पूरा न होने से मान्यता रद्द करने का आदेश भारत सरकार ने जारी किया। टूडियागंज स्थित राजकीय आयुर्वेद कॉलेज के सात विभागों में पीजी की पढ़ाई हो रही है। इन विभागों में 49 पीजी की सीटें हैं।  

UP NEET Counseling 2022: Round-2 schedule for MBBS and BDS admission in UP  released apply from today - UP NEET Counselling 2022: यूपी में एमबीबीएस व  बीडीएस एडमिशन के लिए राउंड-2 का

भारत सरकार के नेशनल कमीशन फॉर इण्डियन सिस्टम ऑफ मेडिसिन की टीम (एनसीआईएसएम ) ने राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज को जायजा लिया था। संसाधनों व व्यवस्थाओं का ब्योरा जुटाया था। शिक्षकों का मानक कॉलेज में पूरा नहीं मिला। नतीजतन चार विभाग रचना शरीर व क्रिया शरीर में पांच-पांच सीटों की मान्यता खत्म कर दी। बाल रोग व कौमारभृत्य विभाग की छह-छह सीटों का नुकसान हो गया है। कुल 22 सीटों का नुकसान कॉलेज को झेलना पड़ा है। विशेषज्ञ डॉक्टर बनाने का सपना संजोए बीएएमएस डिग्रीधारी छात्रों को धक्का लगा है। हर साल करीब साढ़े छह हजार बीएएमएस छात्र डिग्री लेकर निकल रहे हैं।

प्रोन्नति का मामला अटका
शिक्षकों की प्रोन्नति का मामला अटका होने से कॉलेज में पीजी के चार विषयों की मान्यता गई है। वर्ष 2019 में विभागीय प्रोन्नति डीपीसी की प्रक्रिया पूरी हुई थी। फिर यह मामला कोर्ट में पहुंच गया। तीन साल गुजरने के बाद भी मामला सुलझा नहीं। ऐसे में शिक्षकों की प्रोन्नति न होने से मान्यता का दंश छात्रों को झेलना पड़ सकता है।

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post