Tuesday, July 26, 2022

UPSSSC PET 2022: यूपीएसएसएससी पीईटी के योग्यता नियमों में हुआ बदलाव, यह है नई पात्रता शर्त

 

UPSSSC PET 2022: यूपीएसएसएससी पीईटी के योग्यता नियमों में हुआ बदलाव, यह है नई पात्रता शर्त

 

UPSSSC PET 2022: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ( यूपीएसएसएससी ) ने प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2022 (पीईटी 2022) के आयु संबंधित योग्यता के नियमों में बदलाव किया है। पहले आयोग ने कहा था कि इस भर्ती में वह अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिनका जन्म 1 जुलाई 1982 से पहले और 1 जुलाई 2004 के बाद न हुए हो। लेकिन आयोग ने इन तारीख में संशोधन किया है। आयोग ने कहा है कि 1 जुलाई 1982 की जगह 2 जुलाई 1982 पढ़ा जाए। यानी अब इस भर्ती में वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिनका जन्म 2 जुलाई 1982 से पहले और 1 जुलाई 2004 के बाद न हुए हो। शैक्षणिक योग्यता व आयु सीमा के अन्य नियम पहले की तरह है। 

आपको बता दें की इस भर्ती में आवेदन की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास तय की गई है। और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है।  जिन अभ्यर्थियों ने 01 जुलाई 2022 को न्यूनतम आयु 18 वर्ष पूर्ण कर ली हो और 40 वर्ष से अधिक आयु प्राप्त न की हो, वह प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा 2022 के लिए योग्य होंगे।

UPSSSC PET 2022: यूपी पीईटी का नोटिफिकेशन जल्द, जान लें योग्यता, परीक्षा  पैटर्न समेत सभी आवश्यक जानकारी - upsssc pet 2022 dates announced check  notification released date exam ...

आवेदन की आखिरी तारीख 27 जुलाई 2022 है। 3 अगस्त तक एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार किया जा सकेगा। इस भर्ती परीक्षा के जरिए उत्तर प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों में खाली पड़े ग्रुप सी लेवल के हजारों पदों को भरा जाएगा। सबसे पहले प्रारंभिक अर्हता परीक्षा ( पीईटी ) होगी और इसके बाद भर्तियों के संबंध में विज्ञापन निकाल कर आयोग आवेदन लेगा। पीईटी स्कोर के आधार पर अलग-अलग भर्तियों में अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा/स्किल टेस्ट/शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। आपको बता दें कि पीईटी का स्कोर एक साल के लिए मान्य होता है।  

 

 

पढ़ें संशोधित नोटिफिकेशन 

पीईटी परीक्षा का आयोजन साल में एक बार होता है। यह दूसरी पीईटी है। पिछले साल 2021 में पहली बार पीईटी का आयोजन किया गया था। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि पीईटी का कार्यक्रम बाद में वेबसाइट पर अलग से जारी किया जाएगा। लेकिन  कुछ दिनों पहले जारी यूपीएसएसएससी भर्ती परीक्षा कैलेंडर 2022 के मुताबिक प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2022 (पीईटी 2022) का आयोजन 18 सितंबर 2022 होगा। पिछले वर्ष यूपीएसएसएससी पीईटी के लिए करीब 26 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।

- इसमें समूह ग के पदों पर भर्ती के लिए अंग्रेजी का ज्ञान होना जरूरी होगा।

- अर्हता परीक्षा 100 अंकों और दो घंटे की होगी। इसमें नगेटिव मार्किंग की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए चौथाई अंक काटा जाएगा।
- विभिन्न विभागों की विशिष्ट जरूरतों व सेवा नियमावलियों के प्रावधानों के अनुसार पीईटी स्कोर के आधार पर शॉर्टलिस्टिंग किए गए अभ्यर्थियों के लिए मुख्य परीक्षा, कौशल परीक्षा या शारीरिक परीक्षा कराई जाएगी।

यूपी एएनएम मंडी परिषद संयुक्त संवर्ग, राजस्व लेखपाल पद, सहायक बोरिंग टेक्नीशियन, आईटीआई अनुदेशक, सम्मिलित तकनीकी सेवा, वन रक्षक व वन्य जीव रक्षक, ग्राम पंचायत अधिकारी, एक्स-रे टेक्नीशियन, एग्रीकल्चर असिस्टेंट, राजस्व विभाग में जूनियर असिस्टेंट, अकाउंटेंट एवं ऑडिटर, गन्ना विभाग में सर्वेयर आदि पदों पर भर्ती के लिए पहले पीईटी में बैठना होता है। इन पदों पर भर्ती के लिए पीईटी अनिवार्य है।