Wednesday, July 27, 2022

UP Board exam 2023: यूपी बोर्ड में व्यक्तिगत परक्षार्थियों का पंजीकरण केन्द्र बनेंगे राजकीय स्कूल

 

UP Board exam 2023: यूपी बोर्ड में व्यक्तिगत परक्षार्थियों का पंजीकरण केन्द्र बनेंगे राजकीय स्कूल

 

यूपी बोर्ड में व्यक्तिगत (प्राइवेट) परीक्षार्थियों के लिए इस बार भी केवल राजकीय विद्यालय अग्रसारण केन्द्र बनेंगे और एक केन्द्र अधिकतम 1000 आवेदन अग्रसारित कर सकेगा। बाहरी राज्यों के केवल वहीं विद्यार्थी आवेदन कर सकेंगे जो दो वर्षों से यूपी में निवास कर रहे हों लेकिन फेल परीक्षार्थियों या कश्मीरी विस्थापितों पर यह नियम लागू नहीं होगा। 

 

 UP Board exam 2022-23: यूपी बोर्ड ने 2022-23 के लिए नए एग्‍जाम कैलेंडर की  घोषणा की, साल में इतनी बार होंगी परीक्षाएं

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की यूपी बोर्ड 2023 की परीक्षाओं में शामिल होने वाले व्यक्तिगत परक्षार्थियों के लिए आवेदन पत्रों की उपलब्धता, पंजीकरण, अग्रसारण केन्द्र निर्धारण की नीति जारी कर दी गई है। माध्यमिक शिक्षा परिषद की सभापति सरिता तिवारी ने मंगलवार को आदेश जारी कर दिया।
 कक्षा 10 व 12 में व्यक्तिगत परीक्षार्थियों का पंजीकरण ऑनलाइन किया जाएगा। जिन स्कूलों में नकल या अनियमितताओं की शिकायत हो, उन्हें पंजीकरण केंद्र नहीं बनाया जाएगा। जो स्कूल इंटरमीडिएट का पत्राचार पंजीकरण केन्द्र बने हों उन्हें सामान्य व्यक्तिगत परीक्षार्थियों का अग्रसारण केन्द्र न बनाया जाए। प्रदेश के बाहर के अभ्यर्थियों या अन्य बोर्डों के विद्यार्थियों के पंजीकरण केवल जिला मुख्यालय के स्कूलों में हो सकेगा। जिला मुख्यालय पर बालक व बालिकाओं के लिए अलग-अलग पंजीकरण केन्द्र बनाए जाएं लेकिन ग्रामीण अंचलों में मिश्रित केन्द्र बनाए जा सकते हैं।