Indian Navy Recruitment 2022: नौसेना अग्निवीर भर्ती के लिए 1 जुलाई शुरू होंगे होंगे आवेदन, शेड्यूल जारी

 

Indian Navy Recruitment 2022: नौसेना अग्निवीर भर्ती के लिए 1 जुलाई शुरू होंगे होंगे आवेदन, शेड्यूल जारी

 

Indian Navy Agniveer Recruitment 2022:  अग्निपथ योजना (Agnipath Yojaja) के तहत नौसेना में शुरू होने वाली अग्निवीर भर्ती का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी सूचना के अनुसार, इंडियन नेवी की वेबसाइट joinindiannavy.gov.in  पर रजिस्ट्रेशन पूरी डिटेल्स व भर्ती कैलेंडर 25 जून 2022 को जारी होगा। नौसेना अग्निवीर के लिए रजिस्ट्रेशन एक जुलाई 2022 से शुरू होंगे। नौसेना में अग्निवीरों को वेतन व अन्य सुविधाएं आर्मी व वायुसेना की तरह ही मिलेंगी। इच्छुक अभ्यर्थियों को सलाह है नौसेना की वेबसाइट पर जारी सूचनाओं/शर्तों को ठीक से पढ़ने के बाद ही अपना रजिस्ट्रेशन कराएं। 

 छवि

नौसेना अग्निवीर बैच 2022 के लिए विस्तृत नोटिफिकेशन 9 जुलाई को जारी होगा। अग्निवीर पहले बैच के लिए आवेदन विंडो 15 जुलाई से 30 जुलाई 2022 तक खुली रहेगी। 

शेड्यूल के अनुसार, नौसेना में  अग्निवीर भर्ती की लिखित परीक्षा मध्य अक्टूबर में हो सकती है। वहीं मेडिकल टेस्ट और ज्वॉइनिंग 21 नवंबर 2022 को आईएनएस चिल्का (ओडिशा ) में होगी।

Agniveer SSR/Agniveer MR:
नौसेना में दो तरह के अग्निवीरों की भर्तियां की जाएंगी। पहला है अग्निवीर एसएसआर यानी अग्निवीर सीनियर सेकंडरी रिक्रूटमेंट जिसमें 10+2 पास अभ्यर्थियों को  लिया जाएगा। वहीं अग्निवीर एमआर में 10वीं पास अभ्यर्थियों को लिया जाएगा। अग्निवीर एसएसआर पद के लिए केवल साइंस स्ट्रीम से 12वीं पा अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकेंगे।

नौसेना में अग्निवीरों की ट्रेनिंग के बाद नियुक्ति  शक्तिशाली व आधुनिक एयरक्राफ्ट  करियर, गाइडेड  मिसाइन डिट्रायर जैसे बड़ से  बड़े जहाजों व  पनडुब्बियों में की जाएगी। 

 

 

 

आयु सीमा-
नौसेना में अग्निवीरों की भर्ती की आयु सीमा अन्य सेनाओं की तरह 17½ - 21 वर्ष है। लेकिन पहले बैच के  उम्मीदवारों को दो साल की छूट देने का ऐलान किया गया है। यानी इस बार 23 वर्ष तक  के युवा आवेदन कर सकेंगे।

आवेदन प्रक्रिया व परीक्षा  पैटर्न:
नौसेना अग्निवीर भर्ती की आवेदन प्रक्रिया व परीक्षा पैटर्न के लिए अभ्यर्थियों को joinindiannavy.gov.in पर विस्तृत नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार करना होगा। 


अग्निवीर की सैलरी:
अग्निवीर को भर्ती के पहले साल 30 हजार महीने सैलरी मिलेगी। दूसरे साल अग्निवीर की तनख्वाह बढ़कर 33 हजार, तीसरे साल 36,500 तो चौथे साल 40 हजार रुपये हो जाएगी। हालांकि इनकी सैलरी में से सेवानिधि पैकेज के लिए हर बार 30-30 फीसदी कटेगा। जैसे पहले साल में 30 हजार रुपये मिलने हैं। लेकिन इसमें से 21 हजार रुपये ही उसे दिए जाएंगे। बाकी 30 फीसदी यानी 9 हजार रुपये अग्निवीर सेवा निधि फंड में जमा होंगे। इस फंड में इतनी ही राशि (9 हजार रुपये) सरकार भी डालेगी। चार साल पूरे करने के बाद अग्निवीर की तरफ से सेवा निधि फंड में 5.02 लाख और सरकार की तरफ से 5.02 लाख रुपये जमा कराए जा चुके होंगे। यानी चार साल की सेवा के बाद सेवा निधि पैकेज में 10.04 लाख रुपये जमा हो जाएंगे। अग्निवीर की सेवा से मुक्त किए जाने की  तिथि तक कुल जमा राशि ब्याज समेत 11.71 लाख रुपये होगी। यह राशि सेवा निधि पैकेज के तौर पर मिलेगी। वहीं 25 फीसदी अग्निवीर जो सेना में आगे की सेवा के लिए रखे जाएंगे उन्हें सेना के किसी मौजूदा रैंक या ट्रेड में शामिल किया जाए। सेना में शामिल होने के बाद अभ्यर्थी को रैंक के हिसाब से वेतन व अन्य सुविधाएं मिलेंगी। 

 

 

 

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर
--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें
 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post