Monday, June 6, 2022

पीआरडी भर्ती में इन्हें मिलेगी तरजीह, 13 जून तक कर सकते हैं आवेदन

 

पीआरडी भर्ती में इन्हें मिलेगी तरजीह, 13 जून तक कर सकते हैं आवेदन 

 

यूपी में पीआरडी भर्ती के लिए 13 जून तक आवेदन कर सकते हैं। भर्ती में ड्राइवर, इलेक्ट्रीशियन, कम्प्यूटर ऑपरेटर तरजीह मिलेगी।

 Big relief to PRD jawans now online duty will be done trial from these six  districts - पीआरडी जवानों को बड़ी राहत, अब ऑनलाइन ड्यूटी लगेगी, इन छह जिलों  से ट्रायल

ड्राइवर, इलेक्ट्रीशियन, कम्प्यूटर ऑपरेटर भी पीआरडी (प्रांतीय रक्षक दल) जवान बन सकते हैं। यही नहीं कुक, माली, कार्पेंटर, प्लंबर, धोबी जैसा ट्रेडमैन को भी उनकी योग्यता के आधार पर चयनित किया जाएगा। ऐसे ट्रेडमैन को पीआरडी भर्ती में तरजीह मिलेगी। दो वर्ष से अधिक समय बाद हो रही पीआरडी जवानों की भर्ती में पहली बार यह नियम लागू होगा।

लम्बे समय बाद हो रही पीआरडी जवानों की भर्ती में सबसे अधिक 105 पद लखनऊ में हैं। इनमें 67 पद सिटी कम्पनी के लिए हैं। इन पदों पर केवल शहरी क्षेत्र (नगर निगम व नगर पंचायत) में निवासियों को ही मौका मिलेगा। वहीं चिनहट ब्लाक के 38 पदों पर चिनहट ब्लाक के गांवों के महिला पुरुष ही आवेदन कर सकेंगे। 

13 जून तक करें आवेदन 
जिला युवा कल्याण अधिकारी प्रदीप कुमार ने बताया कि इच्छुक अभ्यर्थी इंदिरा नगर, सर्वोदय नगर स्थित विकास भवन के युवा कल्याण के कार्यालय में 13 जून तक आवेदन जमाकर सकते हैं। यहीं से आवेदनपत्र ले भी सकते हैं। शारीरिक परीक्षा 16 व 17 जून को होगी।  
छह जिलों में 210 जवान होंगे भर्ती
इधर छह जिलों में 210 जवानों की भर्ती होनी है। सोनभद्र, चंदौली व मिर्जापुर में 10-10 व गौदमबुद्ध नगर में 45, गाजियाबाद में 38 और लखनऊ में 105 पदों पर भर्ती होगी।  
आवेदन की पात्रता
एक जनवरी 2022 को आयु 18 से 45 वर्ष  
10वीं पास होना अनिवार्य 
महिलाओं के लिए 33% पद आरक्षित 
निवास प्रमाणपत्र व कुटुम्ब रजिस्टर की नकल जरूरी
सीएचसी, पीएचसी व जिला अस्पताल से स्वास्थ प्रमाणपत्र अनिवार्य