UP DElEd BTC 2022 : जून में लिए जाएंगे डीएलएड के लिए आवेदन, दाखिले जुलाई में होंगे पूरे

 

UP DElEd BTC 2022 : जून में लिए जाएंगे डीएलएड के लिए आवेदन, दाखिले जुलाई में होंगे पूरे

 

उत्तर प्रदेश डीएलएड 2022 में प्रवेश जुलाई में पूरे किए जाएंगे। परीक्षा नियामक प्राधिकारी शासन को अगले हफ्ते डीएलएड 2022 में प्रवेश के लिए प्रस्ताव भेजेगा। इसके लिए आवेदन जून में लिए जाएंगे और जुलाई में काउंसिलिंग कर प्रवेश प्रक्रिया पूरी की जाएगी। प्रदेश में डीएलएड की सरकारी व निजी कॉलेजों में लगभग 2.30 लाख सीटें हैं। पिछले वर्ष इसकी प्रवेश प्रक्रिया देर से शुरू हुई और सितम्बर तक चली थी जिस कारण सत्र देर से शुरू हो पाया। कोरोना संक्रमण के कारण डीएलएड 2020 में प्रवेश शून्य कर दिया गया था।  

 

 DU Admission 2022: Apply only after reading the guidelines of CUET - DU  Admission 2022: सीयूईटी के दिशा-निर्देश पढ़ कर ही करें आवेदन

घट रहा है क्रेज
राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने वर्ष 2018 में बीएड को भी प्राइमरी कक्षाओं (कक्षा एक से पांच) तक मान्य कर दिया। इससे डीएलएड का क्रेज घट रहा है। पिछले पांच सालों में हुई 69000 और 68500 शिक्षक भर्ती में बीएड वालों ने भी प्रतिभाग किया और शिक्षक बने। इससे डीएलएड की सीटें खाली रह जा रही है। डीएलएड की उपाधि केवल कक्षा आठ तक मान्य है जबकि बीएड करने वाले कक्षा एक से 12 तक पढ़ा सकते हैं। 2019 के सत्र में 69,515, 2018 में भी 76,929 और 2021 में 1.30 लाख सीटें खाली रह गईं थीं।

8 कॉलेजों ने खींचे पीछे कदम
प्रदेश के 8 कॉलेजों ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी को पत्र सौंप कर विद्यार्थी आवंटित न करने का अनुरोध किया है। ये कॉलेज डीएलएड की मान्यता खत्म करने की प्रक्रिया शुरू कर चुके हैं। माना जा रहा है ये संख्या अभी और बढ़ सकती है।  

 

 

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर
--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें
 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post