Friday, May 6, 2022

CUET 2022: आगे बढ़ी आवेदन की तारीख, अब 22 मई तक भर सकेंगे फॉर्म

 

CUET 2022: आगे बढ़ी आवेदन की तारीख, अब 22 मई तक भर सकेंगे फॉर्म 

 

CUET 2022 Application Form: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी है। पहले आवेदन की आखिरी तारीख 6 मई थी, वहीं अब आवेदन करने की आखिरी तारीख 22 मई है। जिन छात्रों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह जल्द से जल्द अपना फॉर्म भर लें। CUET 2022 आवेदन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवार cuet.samarth.ac.in पर जा सकते हैं। 

 

 CUET 2022 Application fee higher than University of Delhi - DU से डबल कर दी  गई है CUET की आवेदन फीस, टेंशन में हैं पैरेंट्स- टीचर्स

 

कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों के पास अब पूरे भारत में 73 केंद्रीय और राज्य विश्वविद्यालयों में यूजी प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन करने के लिए अब एक्स्ट्रा समय है। छात्रों को सलाह दी जाती है फॉर्म भरते समय सावधानी बरतें, वहीं अपने किसी बड़े भाई बहन से मदद लें।

बता दें, CUSB परीक्षा नियंत्रक रश्मि त्रिपाठी ने बताया कि  छात्र अब 22 मई तक शाम 5 बजे तक आवेदन जमा कर सकते हैं और रात 11.50 बजे तक ऑनलाइन परीक्षा  फीस जमा कर सकते हैं।  आपको बता दें, CUSB के वीसी केएन सिंह ने पिछले हफ्ते यूजीसी और एनटीए के निगरानी में आयोजित CUET पर मीटिंग के दौरान  आखिरी तारीख बढ़ाने का अनुरोध किया था 

 

 

आपको बता दें, NTA ने छात्रों को 22 मई, 2022 से 31 मई, 2022 तक अपने CUET 2022 आवेदन  फॉर्म को सही करने और एडिट करने का अवसर भी दिया है।

CUET 2022 के लिए परीक्षा की तारीखों को NTA द्वारा सूचित किया जाना बाकी है। एजेंसी द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, CUET 2022 परीक्षा जुलाई 2022 के पहले या दूसरे सप्ताह में आयोजित होने की संभावना है।

बता दें, CUET का आयोजन देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में ग्रेजुएट कोर्सेज में प्रवेश के लिए किया जाएगा। परीक्षा पोस्ट ग्रेजुएट प्रवेश के लिए भी है। जबकि केंद्रीय विश्वविद्यालयों में यूजी कोर्सेज में प्रवेश के लिए सीयूईटी अनिवार्य है, निजी, राज्य और डीम्ड विश्वविद्यालय भी परीक्षा को अपना सकते हैं।

विश्वविद्यालयों को परीक्षा के लिए nta.ac.in/Cuetexam पर आवेदन करना आवश्यक है। प्रवेश परीक्षा 13 भाषाओं - हिंदी, मराठी, गुजराती, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, उर्दू, असमिया, बंगाली, पंजाबी, उड़िया और अंग्रेजी में आयोजित की जाएगी।

पेपर में तीन सेक्शन होंगे: सेक्शन IA में 13 भाषाएं होंगी, सेक्शन IB में 19 भाषाएं होंगी, सेक्शन II में 27 डोमेन-विशिष्ट विषय होंगे, और सेक्शन III में सामान्य परीक्षा होगी।

CUET UG के विभिन्न परीक्षण क्षेत्रों में सभी प्रश्न केवल कक्षा 12 के स्तर पर आधारित होंगे। कक्षा 12वीं बोर्ड के सिलेबस का अध्ययन करने वाले छात्र बिना किसी परेशानी के परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। जिन छात्रों ने 2022 (जैसे 2021 या 2020) से पहले अपनी कक्षा 12 पास कर ली है, ऐसे उम्मीदवार CUET UG 2022 के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

- डायरेक्ट आवेदन करने के लिए .यहां करें क्लिक

- यहां देखें नोटिफिकेशन

CUET UG 2022 – ऐसे करना है आवेदन

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cucet.samarth.ac.in पर जाएं।

स्टेप 2- "CUET UG 2022" लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3- मांगी गई जानकारी भरें।

स्टेप 4-डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।

स्टेप 5- अब फॉर्म को सबमिट कर लें। 

 

 

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर
--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें
 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇