CBSE Term 2 Exams: क्या कोविड बढ़ने से रद्द हो जाएगी 10वीं-12वीं की परीक्षा?

 

CBSE Term 2 Exams: क्या कोविड बढ़ने से रद्द हो जाएगी 10वीं-12वीं की परीक्षा? 

 

CBSE 10th, 12th Term 2 Exams 2022:  प्रतिदिन  कोविड मामलों में वृद्धि के बीच, छात्र और अभिभावक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं, 12वीं की टर्म 2 की परीक्षा 2022 को रद्द करने की मांग कर रहे हैं। लेकिन, क्या CBSE 10वीं, 12वीं टर्म 2 की परीक्षा 2022 को रद्द कर सकता है?

सीबीएसई ने पिछले साल शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए आयोजित होने वाली परीक्षाओं के लिए विशेष योजना की घोषणा के समय उल्लेख किया था कि यदि टर्म 2 की परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकती है, तो परिणाम टर्म 1 MCQ पर छात्रों के प्रदर्शन पर आधारित होगा।

बता दें, सीबीएसई ने पिछले साल भी बोर्ड परीक्षा आयोजित करने से जुड़े जोखिम को देखते हुए अप्रैल 2021 में दूसरी लहर के दौरान 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। 

 UP में टलेगी 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा? फैसला लेने वाले 19 में से 17  अधिकारी कोरोना पॉजिटिव - UP 10th and 12th board examinees uncertain as Covid  19 afflicts 17 officials corona ...

 

CBSE 10th, 12th Term 2 Exams 2022:  जानें- नियम, वैकल्पिक मूल्यांकन योजनाएं

- यदि COVID-19 महामारी नवंबर-दिसंबर 2021 के दौरान स्कूलों को पूरी तरह से बंद कर देती है, तो सीबीएसई की वैकल्पिक मूल्यांकन योजनाओं के अनुसार, "टर्म 1 एमसीक्यू आधारित परीक्षा घर से ऑनलाइन / ऑफलाइन छात्रों द्वारा की जाएगी - इस मामले में, इसका वेटेज अंतिम स्कोर के लिए परीक्षा कम कर दी जाएगी, और अंतिम परिणाम की घोषणा के लिए टर्म II परीक्षा का वेटेज बढ़ाया जाएगा।"

- यदि मार्च-अप्रैल 2022 के दौरान स्कूल बंद रहते हैं, तो, "परिणाम टर्म I एमसीक्यू आधारित परीक्षा और आंतरिक मूल्यांकन पर छात्रों के प्रदर्शन पर आधारित होगा। बोर्ड द्वारा आयोजित टर्म I परीक्षा के अंकों का वेटेज उम्मीदवारों के वर्ष के अंत परिणाम प्रदान करने के लिए बढ़ाया जाएगा।"

- यदि सत्र 2021-22 में उम्मीदवारों द्वारा घर से टर्म 1 और 2 की परीक्षा ली जाती है, तो "परिणामों की गणना आंतरिक मूल्यांकन/प्रैक्टिकल / प्रोजेक्ट वर्क और टर्म- I और II परीक्षा के थ्योरी अंकों के आधार पर की जाएगी।

- यदि COVID-19 महामारी की स्थिति में सुधार होता है, तो, "बोर्ड स्कूलों / केंद्रों पर टर्म I और टर्म II परीक्षा आयोजित करेगा और दोनों परीक्षाओं के बीच  थ्योरी के अंक समान रूप से वितरित किए जाएंगे।"

इस बीच, छात्रों ने ट्विटर जैसे सोशल मीडिया पर COVID-19 मामलों में वृद्धि के कारण टर्म 2 परीक्षाओं को रद्द करने या स्थगित करने की मांग उठाई। 

 

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर
--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें

 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

 

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post