Sunday, November 7, 2021

UPSSSC Lekhpal 2021: इतने स्कोर करने वालों को मिल सकता है लेखपाल भर्ती में शामिल होने का मौका, PET के बाद लेखपाल भर्ती है सबसे अधिक अभ्यर्थियों की पसंद

 UPSSSC Lekhpal 2021: इतने स्कोर करने वालों को मिल सकता है लेखपाल भर्ती में शामिल होने का मौका, PET के बाद लेखपाल भर्ती है सबसे अधिक अभ्यर्थियों की पसंद


उत्तर प्रदेश में लेखपाल के 7882 पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। इस भर्ती के लिखित परीक्षा नवंबर महीने में ही प्रस्तावित है।



उत्तर प्रदेश में प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) के परिणामों की घोषणा की जा चुकी है और अब अभ्यर्थी इसके बाद होने वाली भर्तियों का इंतजार कर रहे हैं। राज्य में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा निकाली जाने वाली ग्रुप C की भर्तियों में हिस्सा होने के लिए अभ्यर्थियों का PET में शामिल होना अनिवार्य है। PET का आयोजन 24 अगस्त को किया गया था और इसके परिणामों की घोषणा 28 अक्टूबर को की गई है। PET के परिणामों की घोषणा के बाद अब राज्य में जल्द ही लेखपाल के 7882 पदों समेत कुल 22,794 पदों पर भर्ती के लिए मार्च से पहले परीक्षा आयोजित की जानी है।


लेखपाल भर्ती है अधिकतर अभ्यर्थियों की पसंद :

राज्य में PET के परिणामों के आधार पर मार्च 2022 से पहले 22,794 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा होनी है। लेकिन, इन पदों में से लेखपाल के 7882 पदों पर होने वाली परीक्षा अधिकतर अभ्यर्थियों की पहली पसंद है। दरअसल ऐसा होने के पीछे एक बड़ी वजह यह है कि लेखपाल भर्ती के अलावा अन्य परीक्षाओं में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों से कोई अतिरिक्त योग्यता या किसी खास विषय से ग्रेजुएशन की डिग्री मांगी जा सकती है। जबकि, लेखपाल भर्ती में बारहवीं पास करने वाले अभ्यर्थी भी शामिल हो सकते हैं। साथ ही, लेखपाल के पदों पर इतनी बड़ी संख्या में भर्ती काफी समय के बाद निकली है। इसलिए PET के बाद होने वाली सभी भर्तियों में से लेखपाल की भर्ती अभ्यर्थियों की पहली पसंद है।

कितना स्कोर करने वाले अभ्यर्थी हो सकेंगे लेखपाल भर्ती में शामिल :

लेखपाल के 7882 पदों पर होने वाली भर्ती में सिर्फ PET में शामिल होने वाले अभ्यर्थी ही हिस्सा ले सकेंगे। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक PET में तकरीबन 17 लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था और इनमें से 4 लाख अभ्यर्थी लेखपाल भर्ती में शामिल होने के योग्य घोषित किए जा सकते हैं। ऐसी स्थिति में यह उम्मीद लगाई जा रही है कि 75 पर्सेंटाइल के आस पास स्कोर करने वाले अभ्यर्थियों को लेखपाल भर्ती में शमिल होने का मौका मिल सकता है। हालांकि, इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं सामने आई है, इसलिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।


डाउनलोड करें हमारी एंड्राइड ऐप गूगल प्ले स्टोर से👇

 Download Govt Jobs UP Android App   

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇