CBSE Class 10th, 12th Term 1 Exam: उत्तर नहीं आने वाले प्रश्न के गोले को भी है भरना

 

CBSE Class 10th, 12th Term 1 Exam: उत्तर नहीं आने वाले प्रश्न के गोले को भी है भरना






केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के दसवीं और 12वीं टर्म-1 परीक्षा के दौरान अगर किसी प्रश्न का उत्तर नहीं आ रहा है तो भी उसके गोला को भरना होगा। सभी प्रश्न के आगे चार गोला, एक बॉक्स और फिर एक गोला होगा। छात्र को जिस प्रश्न का उत्तर नहीं आएगा। वे छठे गोले पर उस प्रश्न की संख्या लिखेंगे।

बता दें कि बोर्ड ने टर्म-1 परीक्षा के लिए ओएमआर सीट का सैंपल जारी कर दिया है। इस सैंपल से ही अब स्कूलों में छात्रों से अभ्यास करवाया जायेगा। बोर्ड की मानें तो ओएमआर सीट को क्यूआर कोड से सुरक्षित रखा जायेगा। ओएमआर सीट पर चार गोला ए, बी, सी और डी रहेगा। छात्रों को जो उत्तर सही लगे, उसी गोला को भरेंगे। गोला को ब्लू या काले रंग के पेन से भरना है। उत्तर भरने के बाद अगर छात्र को लगे कि उसका उत्तर गलत भरा गया तो ऐसे में छात्र सही उत्तर की संख्या लिखेंगे। संख्या लिखने के लिए छात्र को एक बॉक्स दिया जायेगा।

ओएमआर पर 60 प्रश्न का आंसर सीट : ओएमआर पर 60 प्रश्न का आंसर सीट दिया गया है लेकिन छात्रों को केवल उतने ही प्रश्न का उत्तर देना है जितना प्रश्न पूछा जायेगा। ज्ञात हो कि टर्म-1 परीक्षा कुल सिलेबस का 50 फीसदी होगा। ऐसे में हर विषय में 50 फीसदी ही प्रश्न रहेगा। नॉट्रेडम एकेडमी की 12वीं की शिक्षिका आभा चौधरी ने बताया कि रसायन शास्त्रत्त्, भौतिकी, जीवविज्ञान में कुल 55 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें से 45 प्रश्न का उत्तर देना है। वहीं, गणित और अंग्रेजी में 60 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें 50 प्रश्न का उत्तर देना होगा। इसी तरह से सभी विषयों के लिए अंक निर्धारित है।


ओएमआर सीट भेजेगा बोर्ड

परीक्षा से एक दिन पहले बोर्ड द्वारा सभी स्कूलों को विषयवार ओएमआर सीट ऑनलाइन भेजा जायेगा। ओएमआर सीट को स्कूल प्रशासन द्वारा ए-फोर साइज के पेपर पर प्रिंट करना होगा। इसके बाद उसी पेपर को परीक्षार्थी को उत्तर भरने के लिए दिया जायेगा। परीक्षा के दौरान रफ वर्क के लिए अलग से पेपर दिया जायेगा। इसके लिए बोर्ड ने सभी स्कूलों को निर्देश दिये है। अगर किसी छात्र को रफ वर्क की जरूरत होती है तो स्कूल प्रशासन द्वारा सादा पेपर उपलब्ध करवाया जायेगा।

ये जानकारी भरनी होगी

● रौल नंबर (अंक में और शब्दों में भी)

● परीक्षा का दिन और तिथि

● केंद्र संख्या व नाम- विषय के साथ विषय कोड

● परीक्षार्थी का नाम


● पिता का नाम

● विद्यालय का नाम और कोड

● प्रश्न पत्र के ऊपर लिखे कोड लिखना होगा

फीसदी सिलेबस का ही होगा 10वीं-12वीं टर्म-वन की परीक्षा

ओएमआर सीट को लेकर परीक्षार्थियों के बीच उधेड़बुन थी। इसके लिए सभी स्कूलों को ओएमआर का सैंपल भेजा गया है। इसका अभ्यास सभी स्कूलों को करवाना है। इससे छात्रों को परीक्षा के दौरान सहूलियत होगी।

- संयम भारद्वाज, परीक्षा नियंत्रक सीबीएसई

Post a Comment

Previous Post Next Post