फ्री टैबलेट और स्मार्ट फोन पाने वालों तैयार हो रही लिस्ट जानें कहां होगा रजिस्ट्रेशन ! कैसे बनेगी लिस्ट! कैसे होगा चयन ?

 फ्री टैबलेट और स्मार्ट फोन पाने वालों तैयार हो रही लिस्ट  जानें कहां होगा रजिस्ट्रेशन ! कैसे बनेगी लिस्ट!  कैसे होगा चयन ?





यूपी में बंटने वाले फ्री टैबलेट और स्मार्ट फोन का इंतजार कर रहे लाखों युवाओं का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। योगी सरकार युवाओं को स्मार्ट फोन और टैबलेट इसी माह बांटने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि इसके लिए जल्द ही सूची तैयार करा ली जाए।



मुख्यमंत्री ने टीम.9 के साथ बैठक में अधिकारियों से कहा कि जिन बच्चों को स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित किए जाने हैंए उनकी सूची तैयार कर ली जाए जिससे नवंबर माह के अंत तक स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण की प्रक्रिया प्रारंभ की जा सके। बता दें कि सीएम योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व वाली यूपी सरकार ने प्रदेश के 68 लाख छात्र.छात्राओं ;यूजी और पीजी को टैबलेट या स्‍मार्टफोन देने जा रही है।


कैसे बनेगी लिस्ट 


सूत्रों की मानें तो टैबलेट या स्‍मार्टफोन का वितरण पात्र छात्र.छात्राओं का डाटा पोर्टल पर फीड करने के बाद किया जाएगा। यह बड़ी खरीद जेम पोर्टल के जरिए ही की जाएगी। चुनाव को देखते हुए सरकार की कोशिश है कि आचार सं‍हिता लागू होने के पहले ही प्रक्रिया पूरी हो जाए और स्‍मार्ट फोन और टैबलेट छात्र.छात्राओं के हाथ में पहुंच जाएं। सरकार ने पात्र विद्यार्थियों का डाटा फीड करने की जिम्मेदारी तय कर दी है। बताया जा रहा है कि छात्र.छात्राएं जहां अध्‍ययनरत हैं उसी यूनिवर्सिटी महाविद्यालय और अन्‍य शिक्षण संस्थानों को पूरी सावधानी बरतते हुए डेटा फीड करना होगा। डाटा फीडिंग के बाद योजना के तहत आने वाले विद्यार्थियों को स्‍मार्टफोन और टैबलेट मिलने की जानकारी मोबाइल पर दी जाएगी।


किन युवाओं को मिलेगा फ्री टैबलेट


योगी सरकार की फ्री टैबलेट या स्मार्ट फोन बांटने की योजना का लाभ छात्रों के अलावा अन्य लोगों को भी मिलेगा। प्लम्बरए कारपेंटरए नर्सए इलेक्ट्रीशियनए एण्सीण् मैकेनिक आदि को भी टैबलेटध्स्मार्ट फोन दिए जाएंगेए जिससे वे नागरिकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करते हुए अपनी जीविका भी चला सकें। योजना के तहत प्रस्तावित लाभार्थी वर्ग में अन्य वर्ग के युवाओं को भी समय.समय पर मुख्यमंत्री के अनुमोदन से सम्मिलित किया सकेगा। किस लाभार्थी वर्ग को टैबलेट प्रदान किया जाना है तथा किसे स्मार्ट फोन दिए जाने हैंए इसका निर्णय मुख्यमंत्री के स्तर से लिया जाएगा। टैबलेट.स्मार्ट फोन के वितरण के लिए लाभार्थी वर्ग की प्राथमिकता का निर्धारण और चरणबद्ध क्रय के संबंध में भी निर्णय मुख्यमंत्री के स्तर से लिया जाएगा। भविष्य में आने वाली व्यावहारिक कठिनाइयों के निराकरण के लिए योजना के तहत किसी भी संशोधन के लिए मुख्यमंत्री को अधिकृत किया गया है।


ऐसे होगा चयन


इस योजना का लाभ देने के लिए योगी सरकार हर जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता एक कमेटी बनाएगी इसमें छह सदस्य होंगे। जो चिन्हित शिक्षण संस्थानों की सूची तैयार करेगी। उन्होंने बताया कि यह स्मार्ट फोन या टैबलेट जेम पोर्टल के जरिये ही खरीदे जाएंगे। जेम पोर्टल ही नोडल एजेंसी होगी। यह टैबलेट या स्मार्ट फोन किन युवाओं को दिये जाएंगेए इसकी पात्रता भी तय की जाएगी।


डाउनलोड करें हमारी एंड्राइड ऐप गूगल प्ले स्टोर से👇

 Download Govt Jobs UP Android App   

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

Post a Comment

Previous Post Next Post