यूपी में 50000 से अधिक शिक्षक के पदों पर आ सकती है भर्तीए जानिए क्या इस साल UPTET में शामिल होने वालों को मिलेगा मौका

 यूपी में 50000 से अधिक शिक्षक के पदों पर आ सकती है भर्तीए जानिए क्या इस साल UPTET में शामिल होने वालों को मिलेगा मौका



शिक्षक बनने का सपना देखने वाले अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश में दोहरी खुशी मिल सकती है। दरअसल राज्य में शिक्षक पात्रता परीक्षा UPTET के लिए तारीखों का एलान कर दिया गया है और साथ ही यह भी उम्मीद जताई जा रही कि राज्य में शिक्षकों की 50 हजार से अधिक पदों पर रिक्तियां निकल सकती है। राज्य में शिक्षकों के इस वक्त बड़े पैमाने पर पद खाली हैं और विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य सरकार इन पदों पर भर्ती करने की योजना बना रही है। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य में शिक्षकों के 50 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है



कितने पदों पर निकल सकती है भर्ती 

इस भर्ती में पदों की संख्या को लेकर कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद में 51ए112 रिक्तियों का हलफनामा दाखिल कर सुप्रीम कोर्ट को इस बारे में जानकारी दी थी। साथ ही सरकार की तरफ से ट्विटर के माध्यम से भर्ती की घोषणा भी की गई थी। जबकि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जून 2021 को हुए PAB की बैठक में केंद्र सरकार को प्रदेश में 73ए711 खाली शिक्षक पदों की जानकारी दी गई है। इसलिए इस भर्ती में पदों की संख्या को लेकर पूरी जानकारी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही सामने आ पाएगी। 


क्या इस साल UPTET में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मिलेगा मौका 

राज्य में शिक्षकों की इतनी बड़ी बहाली निकलने की बात सामने आते ही यह भी सवाल उठने लगा है कि क्या इस साल UPTET में उतीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को इस बहाली में शामिल होने का मौका मिलेगा। हालांकिए इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक सूचना तो नहीं सामने आई हैए लेकिन जिस रफ्तार सेUPTET की सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने का एलान किया गया हैए उसे देखकर लगता है कि शिक्षकों की इस भर्ती में इस साल UPTET में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को भी मौका मिल सकता है। हालांकिए इस संबंध में पूरी जानकारी आधिकारिक नोटिस के बाद ही सामने आ पाएगी।

 


कब होना है UPTET का आयोजन 

इस साल UPTET की परीक्षा 28 नवंबर को होनी है और इसके लिए परिणाम 28 दिसंबर को घोषित किए जाने हैं। गौरतलब है कि UPTET के लिए नोटिफिकेशन 04 अक्तूबर को जारी किया जाएगा और इसके लिए अभ्यर्थी 07 अक्तूबर से 25 अक्तूबर के बीच आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके आवेदन कर सकते हैं तथा नोटिफिकेशन देख सकते हैं।


प्रतियोगी परीक्षाओं की पक्की तैयारी करें यहाँ

किसी भी परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए अनुभवी फैकल्टीज के मार्गदर्शन में पढ़ने के साथ ई.बुक्स के जरिए पढ़ना और मॉक टेस्ट के जरिए अभ्यास करना बेहद आवश्यक है। अभ्यर्थियों को इन सभी सुविधाओं को एक जगह प्राप्त करने के लिए आज ही सफलता एप डाउनलोड करना चाहिए। सफलता एप के जरिए अभ्यर्थी फ्री क्लासेस के साथ फ्री ई.बुक्स और फ्री मॉक.टेस्ट का भी लाभ उठा सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post