Thursday, September 2, 2021

up board :यूपी बोर्ड के व्यक्तिगत परीक्षार्थियों का होगा ऑनलाइन पंजीकरण

 

up board :यूपी बोर्ड के व्यक्तिगत परीक्षार्थियों का होगा ऑनलाइन पंजीकरण





यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में व्यक्तिगत परीक्षार्थियों का पंजीकरण ऑनलाइन होगा। केवल राजकीय विद्यालयों को ही अग्रसारण केंद्र बनाया जाएगा। एक केंद्र से हाईस्कूल के 600 और इंटरमीडिएट के 400  कुल 1000 की अधिकतम सीमा तक ही पंजीकरण/अग्रसारण किया जाएगा। व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के पंजीकरण/अग्रसारण नीति जारी कर दी गई है।

 पंजीकरण कराने के लिए आवेदन पत्र का ऑनलाइन प्रारूप यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। जिन सरकारी विद्यालयों में पिछले वर्षों की परीक्षाओं में सामूहिक नकल होने या अन्य अनियमितताओं की शिकायत रही हो या परिषद द्वारा पंजीकरण केंद्र बनाए जाने से वंचित किया गया हो उन्हें अग्रसारण केंद्र नहीं बनाया जाएगा। जिला मुख्यालय पर लड़के-लड़कियों के लिए अलग-अलग पंजीकरण केंद्र बनाए जाएंगे।
 हर पंजीकरण /अग्रसारण केंद्र से निर्धारित सीमा तक व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के आवेदन पत्र ऑनलाइन अग्रसारित किए जाएंगे यदि कहीं से निर्धारित संख्या से अधिक आवेदन पत्र आएंगे तो उनके विरुद्ध प्रशासनिक व विधिक कार्रवाई की जाएगी। कोई भी परीक्षार्थी सीधे बोर्ड को अपना आवेदन पत्र नहीं दे सकता है।
 

प्रदेश के बाहर के विद्यार्थी विदेशी नागरिकों और अन्य राज्यों से आए हुए परीक्षाथियों के पंजीकरण की व्यवस्था केवल जिला मुख्यालय स्थित राजकीय विद्यालयों में ही होगी। ऐसे लोगों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति तभी दी जाएगी जब वह प्रदेश में 2 वर्ष निवास करने का प्रमाण पत्र आवेदन पत्र के साथ देंगे। यह नियम फेल परीक्षार्थियों या कश्मीरी विस्थापितों पर लागू नहीं होगा।