Thursday, September 9, 2021

NIRF Ranking 2021: ये हैं देश के टॉप 5 रिसर्च संस्थान, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरू बना नंबर वन

 

NIRF Ranking 2021: ये हैं देश के टॉप 5 रिसर्च संस्थान, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरू बना नंबर वन








केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 9 सितंबर, गुरुवार को वर्ष 2021 की एनआईआरएफ रैंकिंग (नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क) जारी कर दी है। ओवरऑल कैटेगरी लिस्ट में आईआईटी मद्रास को देश का बेस्ट शैक्षणिक संस्थान चुना गया है। इसके अलावा एनआईआरएफ रैकिंग में कुल 10 कैटेगरी जिसमें  ओवरऑल, यूनिवर्सिटी, मैनेजमेंट, कॉलेज, फार्मेसी, मेडिकल, इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर, एआरआईआईए (नवाचार उपलब्धियों पर संस्थानों की अटल रैंकिंग) और लॉ शामिल हैं। जानिए देश के टॉप रिसर्च संस्थान-

ये हैं देश के टॉप 5 रिसर्च संस्थान

1. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरू
2. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास
3. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे
4. इंडियन इंस्टीट्यूटऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली
5. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर

क्या है NIRF रैंकिंग
भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की ओर से हर वर्ष नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) रैंकिंग जारी की जाती है। देश के विश्वविद्यालयों, इंजीनियरिंग, मैनेजमेन्ट और फार्मेसी संस्थानों की रैंकिंग के लिए एनआईआरएफ संस्था बनाई है। इससे पूर्व रैकिंग के लिए कोई सरकारी संस्था नहीं थी। प्राइवेट संस्थाएं रैकिंग जारी करती थीं, जिस पर तरह-तरह के सवाल उठते थे। लेकिन अब विभिन्न मानकों के आधार पर सरकार की ओर से सरकारी और प्राइवेट संस्थानों को रैंकिंग दी जाती है। 

एनआईआरएफ रैंकिंग संस्थानों को टीचिंग लर्निंग एंड रिसोर्सेज, रिसर्च एंड प्रोफेशनल प्रैक्टिस, ग्रेजुएशन आउटकम, आउटरीच एंड इंक्ल्यूसिविटी, परसेंप्शन के आधार पर दी जाती है।