Wednesday, September 15, 2021

JEE Advanced 2021 registration: आज से जेईई एडवांस परीक्षा 2021 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया होगी शुरू, जानें कब होगी परीक्षा

 
JEE Advanced 2021 registration: आज से जेईई एडवांस परीक्षा 2021 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया होगी शुरू, जानें कब होगी परीक्षा




 जेईई एडवांस 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज शाम से शुरू होगी। वेबसाइट पर उपलब्ध आधिकारिक अपडेट के अनुसार, आईआईटी प्रवेश परीक्षा, जेईई एडवांस 2021, 3 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी।

रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 20 सितंबर है। उम्मीदवार 21 सितंबर तक परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। महिला उम्मीदवारों और एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क 1400 रुपए और अन्य उम्मीदवारों के लिए 2800 रुपए निर्धारित किए गए हैं।

इस परीक्षा की पंजीकरण प्रक्रिया शुरू में 11 सितंबर से शुरू होने वाली थी। हालांकि, जेईई मेन परिणाम में देरी के कारण रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी। अभी तक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से व्यक्तिगत स्कोर कार्ड जारी नहीं किए गए हैं।

जेईई मेन में टॉप 2,50,000 उम्मीदवार जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन करने के पात्र होंगे। इस बीच, विदेशी नागरिकों के लिए जेईई एडवांस 2021 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण खोल दिया गया है। विदेशी राष्ट्रीय उम्मीदवार (ओसीआई/पीआईओ कार्ड धारकों सहित) जिन्होंने भारत में 10+2 स्तर या समकक्ष पढ़ाई की है या कर रहे हैं , आवेदन कर सकते हैं।


JEE Advanced 2021: कैसे करें अप्लाई

1. सबसे पहले जेईई एडवांस की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं।
2. इसके बाद होम पेज पर दिए गए लिंक JEE Advanced 2021 पर क्लिक करें।
3. अब रजिस्ट्रेशन के जरिए अकाउंट लॉगिन करें।
4. आवेदन फॉर्म भरें।
5. सबमिट बटन पर क्लिक करें।
6. भविष्य के लिए आवेदन का प्रिंट आउट निकाल लें।


डाउनलोड करें हमारी एंड्राइड ऐप गूगल प्ले स्टोर से👇

 Download Govt Jobs UP Android App   

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇