Sunday, September 12, 2021

DSSSB: शिक्षकों के खाली पदों को वेटिंग लिस्ट से नहीं भरने पर कैट ने डीएसएसएसबी से जवाब मांगा

 
DSSSB: शिक्षकों के खाली पदों को वेटिंग लिस्ट से नहीं भरने पर कैट ने डीएसएसएसबी से जवाब मांगा

दिल्ली नगर निगम के स्कूलों में प्राथमिक शिक्षक भर्ती-2017 के खाली पदों पर प्रतीक्षा सूची में शामिल सफल उम्मीदवारों की नियुक्ति नहीं किए जाने पर केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण (कैट) ने दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) से जवाब तलब किया है। कैट ने मामले में तीनों निगमों को भी नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।


कैट के कार्यवाहक अध्यक्ष मंजूला दास व सदस्य मोहम्मद जमशेद की पीठ ने डीएसएसएसबी और निगमों से यह बताने के लिए कहा है कि खाली पदों को प्रतीक्षा सूची के सफल उम्मीदवारों से क्यों नहीं भरा जा रहा है। पीठ ने सभी पक्षकारों को मामले की अगली सुनवाई 30 सितंबर से पहले जवाब दाखिल करने का आदेश दिया है। 

पीठ ने प्रतीक्षा सूची में शामिल सफल उम्मीदवारों की ओर से अधिवक्ता अनुज अग्रवाल द्वारा दाखिल याचिका पर दिया है। उन्होंने याचिका में डीएसएसएसबी और निगमों को 2017 के शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में खाली रह गए 300 से अधिक पदों को प्रतीक्षा सूची के उम्मीदवारों से भरने का आदेश देने की मांग की है। इसके अलावा, याचिका में प्रतीक्षा सूची की वैधता की समय सीमा तय किए जाने को भी चुनौती दी है। 


अधिवक्ता ने उच्च न्यायालय के पूर्व के फैसले का हवाला देते हुए कहा कि डीएसएसएसबी को प्रतीक्षा सूची की वैधता का समय-सीमा तय करने का अधिकार नहीं है। न्यायालय के फैसले के तहत प्रतीक्षा सूची की वैधता की अवधि तय करने का अधिकार सिर्फ नियोक्ता यानी इस मामले में निगमों को है। उन्होंने कैट से प्रतीक्षा सूची की वैधता तब तक के लिए करने की मांग की है जब तक की सभी सीटें नहीं भर जाती हैं।

यह है मामला :
उच्च न्यायालय ने आदेश पर तीनों निगमों के स्कूलों में प्राथमिक शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए डीएसएसएसबी ने 2017 में 4366 पदों पर भर्ती निकाली थी। निगमों के आग्रह पर निकाली गई इस भर्ती के लिए अक्तूबर 2018 में परीक्षा हुई और फरवरी 2019 में डीएसएसएसबी ने परिणाम जारी किया। साथ ही, डीएसएसएसबी ने सफल उम्मीदवारों की प्रतीक्षा सूची भी जारी की और इसकी वैधता मार्च 2020 तय की। बाद में उच्च न्यायालय के आदेश पर प्रतीक्षा सूची की वैधता 31 दिसंबर 2020 कर दी गई।


डाउनलोड करें हमारी एंड्राइड ऐप गूगल प्ले स्टोर से👇
Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇 
वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇