Thursday, September 2, 2021

कैबिनेट की बैठक आजएइन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहरकैबिनेट की बैठक आजएइन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

 कैबिनेट की बैठक आज इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर कैबिनेट की बैठक आज इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर



कैबिनेट की बैठक आज इन मुद्दों पर लग सकती है मुहर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में गुरुवार को कैबिनेट की बैठक होगी। इसमें पेराई सत्र 2021.22 के लिए गन्ना मूल्य की घोषणा की जा सकती है।


इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री स्वण् कल्याण सिंह के नाम पर कुछ योजनाएं शुरू करने का फैसला भी हो सकता है। कैबिनेट में कई अन्य महत्वपूर्ण फैसले होने की संभावना है।



गन्ना किसानों की मांगए 400 का रेट दे सरकार

नए सत्र के लिए गन्ने के राज्य परामर्शित मूल्य ;एसएपीद्ध निर्धारण को लेकर मुख्य सचिव अध्यक्षता में हुई बैठक में किसानों ने कहा कि गन्ने का रेट कम से कम 400 रुपये प्रति क्विंटल होना ही चाहिए। हालांकि शुगर मिल प्रतिनिधियों ने रेट न बढ़ाने जाने की वकालत की पर किसानों ने तर्कों के साथ अपनी बात पेश की।


यह तय है कि इस बार गन्ने का रेट बढ़ाया जाएगा। मुख्य रूप से इसके दो कारण हैं। एकए पिछले चार साल से गन्ने का एसएपी नहीं बढ़ा है। दूसराए चुनावी साल है और कृषि आंदोलन में गन्ना किसानों की अहम भूमिका है। पांच सितंबर को मुजफ्फरनगर में किसानों की बड़ी पंचायत है और इसमें गन्ना बड़ा मुद्दा रहेगा। सरकार इससे पहले ही स्थिति साफ करने के मूड में दिख रही है।


सकारात्मक पक्ष यह है कि सीएम योगी अपना रुख भी इस पर साफ कर चुके हैं कि इस बार गन्ने का रेट बढ़ाया जाएगा। सवाल और रार यह है कि आखिर रेट कितना बढ़ेगा। चूंकि पंजाब ने 360 रुपये प्रति क्विंटल एसएपी घोषित कर यूपी सरकार के सामने एक चुनौती पेश कर दी है।

गन्ने की खेती में लागत मूल्य बढ़ता जा रहा है

इस मामले में गत दिवस गन्ना आयुक्त की अध्यक्षता में बैठक हुई थी तो अगले ही दिन बुधवार को मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में राज्य परामर्शित गन्ना मूल्य निर्धारण संस्तुति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में किसानों ने सबसे मजबूती से अपना पक्ष रखा।


उन्होंने कहा कि जिस तरह से गन्ने की खेती में लागत मूल्य बढ़ती जा रही है उसके अनुसार 450 रुपये प्रति क्विंटल का भाव मिलना चाहिए। 400 रुपये से कम तो किसी भी कीमत पर रेट घोषित न हो।




मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार दो सितम्बर को दोपहर 12 बजे कैबिनेट की बैठक बुलाई है। इस बैठक में कुछ महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर स्वीकृति की मुहर लग सकती है।सीएम आज वृद्धावस्था पेंशन की बांटेंगे धनराशि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार दो सितम्बर को लखनऊ में वृद्धावस्था पेंशन योजना के 5577 लाख लाभार्थियों को कुल 83655 करोड़ रुपये का ऑनलाइन हस्तान्तरण करेंगे।




यह जानकारी बुधवार को सरकारी प्रवक्ता ने दी। उन्होंने बताया कि वृद्धावस्था पेंशन योजना के कुल 55ण्77 लाख लाभार्थियों में 4ण्56 लाख नवीन लाभार्थी सम्मिलित हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री पात्र लाभार्थियों से वर्चुअल माध्यम से संवाद भी करेंगे हाल ही में केन्द्र सरकार ने आगामी पेराई सत्र के लिए गन्ने का उचित एवं लाभकारी मूल्य ;एफआरपीद्ध 285 रुपये से बढ़ाकर 290 रुपये प्रति कुंतल करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर आए किसानों को आश्वासन देते हुए कहा था कि उनकी सरकार इस बार गन्ने का राज्य परामर्शी मूल्य ;एसण्एण्पीण्द्ध बढ़ाने पर विचार करेगी। गुरुवार को होने वाली कैबिनेट मीटिंग में अगले पेराई सत्र के लिए गन्ना मूल्य बढ़ाए जाने पर भी फैसला हो सकता है।