199 पदों पर शिक्षक भर्ती शुरूए यूजीसी रेगुलेशन 2018 के अनुसार होगी भर्ती

 199 पदों पर शिक्षक भर्ती शुरूए यूजीसी रेगुलेशन 2018 के अनुसार होगी भर्ती



लखनऊ  लखनऊ विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसरए एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर के 199 स्थाई पदों पर भर्ती के लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभ्यद्दथयों के पास वेबसाइट https://www.lkouniv.ac.in के माध्यम से 30 सितंबर तक आवेदन का मौका है। भर्ती यूजीसी 2018 के रेगुलेशन और हाल ही में जारी नए शासनादेश के अनुसार होगी। गुरुवार को विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसके विस्तृत निर्देश वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं।



डीन रिक्रूटमेंट प्रोण् मनुका खन्ना ने बताया कि विश्वविद्यालय ने भर्ती के लिए 87 असिस्टेंट प्रोफेसरए 70 एसोसिएट प्रोफेसर और 42 प्रोफेसर के पदों पर आवेदन का विवरण जारी किया है। सामान्य और ओबीसी के लिए 1500 रुपए तथा एससी.एसटी वर्ग के लिए 1200 रुपए आवेदन शुल्क रखा गया है। विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर विषयवार पदों का ब्योरा भी अपलोड कर दिया गया है।


असिस्टेंट प्रोफेसर को पढ़ाकर भी दिखाना होगा रू प्रोण्मनुका खन्ना के मुताबिक इस बार असोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर के पद पर चयन के लिए सिर्फ इंटरव्यू होगाए जबकि असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए लिखित परीक्षाए इंटरव्यू और पीपीटी प्रजेंटेशन के साथ साथ उन्हें पढ़ाकर भी दिखाना होगा। वहींए विश्वविद्यालय ने 16 दिसंबर 2020 को शिक्षकों की भर्ती के लिए 180 स्थाई पदों पर विज्ञापन जारी कर आवेदन की प्रक्रिया शुरू की थीए लेकिन राजभवन ने पारदर्शिता लाने के लिए इस पर रोक लगाते हुए मई 2021 के शासनादेश के अनुसार प्रक्रिया अपनाने के आदेश दिए। इसकी वजह से विश्वविद्यालय ने विज्ञापन निरस्त कर दिया था। अब फिर से विज्ञापन जारी कर आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिन अभ्यद्दथयों ने उस समय आवेदन किया थाए उन्हें योग्यता आदि जोड़ने के लिए मौका दिया जाएगा।

विश्वविद्यालय शिक्षक संघ ने उठाई आपत्ति

लखनऊ विश्वविद्यालय शिक्षक संघ ;लूटा ने शिक्षक भर्ती के लिए जारी विज्ञापन के कई ¨बदुओं पर आपत्ति जताई है। लुटा अध्यक्ष डा विनीत वर्मा का कहना है कि पिछले और इस बार के विज्ञापन में काफी अंतर है। पिछले विज्ञापन में शिक्षा शास्त्र में सहायक प्रोफेसर के पद शामिल किए गए थेए इस बार नहीं हैं। इसे स्पष्ट किया जाना चाहिए। लूटा की मांग है कि विश्वविद्यालय अपने रोस्टर रजिस्टर को वेबसाइट पर प्रकाशित करे।

Post a Comment

Previous Post Next Post