Friday, August 27, 2021

UPSSSC PET : जानें कितनी जा सकती है यूपीएसएसएससी पीईटी कटऑफ

 
UPSSSC PET : जानें कितनी जा सकती है यूपीएसएसएससी पीईटी कटऑफ









UPSSSC PET  : उत्तर प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों में समूह ग के पदों पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से मंगलवार को प्रारंभिक अर्हता परीक्षा ( पीईटी ) का आयोजन किया गया। यूपीएसएसएससी पीईटी में अभ्यर्थियों को गणित के प्रश्नों ने उलझाया। 100 नंबर के प्रश्नपत्र में सर्वाधिक 25 अंकों के सवाल गणित से थे। अभ्यर्थियों को ग्राफ वगैरह के प्रश्न हल करने में खासी परेशानी हुई, समय भी अधिक लगा। सीएवी इंटर कॉलेज पर परीक्षा देने पहुंचे अभ्यर्थी पवन त्रिपाठी, राहुल यादव व पंकज पटेल के अनुसार पेपर अच्छा आया था। गणित को छोड़कर अन्य विषयों के प्रश्न सामान्य स्तर के थे, 70 से अधिक कटऑफ रह सकती है। कोचिंग एक्सपर्ट्स के मुताबिक कटऑफ 72 से ऊपर रहने की संभावना है। 

पहली शिफ्ट की यूपी पीईटी परीक्षा में सम्मिलित हुए ज्यादातर उम्मीदवारों ने 90 प्रश्न तक हल करने के दावा किया। उम्मीदवारों के अनुसार जीएस व करंट अफेयर्स के प्रश्न काफी आसान थे। 

अन्य परीक्षार्थियों की राय
पेपर सामान्य रहा। हिन्दी व सामान्य ज्ञान के प्रश्न आसान रहे। रीजनिंग में समय लगा। - अनुराग चतुर्वेदी

कोरोना से सम्बन्धित एक प्रश्न पूछा गया। हिन्दी और रीजनिंग के सामान्य प्रश्न पूछे गए- अभिषेक

गणित के सवालों ने कुछ उलझाया। सामान्य ज्ञान में करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न कम थे - ललित वर्मा

सामान्य ज्ञान और हिंदी के प्रश्न ठीक थे। ग्राफ से जुड़े प्रश्न कुछ मुश्किल लगे। - अभिषेक चौहान  

82.5% अभ्यर्थियों ने दी प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 
पीईटी में 82.5 प्रतिशत अभ्यर्थी सम्मिलित हुए। जिले के 76 केंद्रों पर दो पालियों में सुबह 10 से 12 और 3 से 5 बजे तक आयोजित परीक्षा के लिए प्रयागराज में 74988 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। इनमें से 82.5 % उपस्थित हुए। प्रत्येक तीन केंद्रों पर एक मजिस्ट्रेट तैनात किया गया था। अभ्यर्थियों को सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए बैठाया गया था।