Thursday, August 12, 2021

UPSC IAS Free Coaching : जामिया में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की फ्री कोचिंग के लिए आवेदन शुरू

 

UPSC IAS Free Coaching : जामिया में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की फ्री कोचिंग के लिए आवेदन शुरू





UPSC IAS Free Coaching : जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने मुफ्त आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) में दाखिला के लिए आमंत्रित किए हैं। इसके तहत लोक सेवा आयोग की परीक्षा 2022 की तैयारी कर रहे छात्र छह सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को जामिया की वेबसाइट पर jmicoe.in जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 

प्रवेश परीक्षा की मेरिट के आधार पर दाखिला :
लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं की तैयारी करानी वाली जामिया की आवासीय कोचिंग में सिर्फ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के छात्रों के साथ ही सभी वर्गों की महिला अभ्यर्थियों को ही दाखिला दिया जाता है। दाखिला प्रवेश परीक्षा की मेरिट के आधार पर होता है। आरसीए इस वर्ष 18 सिंतबर को प्रवेश परीक्षा का आयोजन करेगा। जिसका परिणाम 30 सितंबर को जारी होगा। 

कोचिंग 16 नंवबर से :
जामिया के अनुसार, सफल अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। इसके लिए 11 से 22 अक्तूबर की तारीख तय की गई है। 29 अक्तूबर को अंतिम परिणाम जारी किया जाएगा। सफल अभ्यर्थी 8 नवंबर तक आरसीए में दाखिला ले सकेंगे। परिणाम के साथ ही प्रतीक्षा सूची भी जारी होगी। प्रतीक्षा सूची वाले अभ्यर्थियों को 12 नवंबर तक दाखिला दिया जाएगा। कोचिंग 16 नंवबर से शुरू हो जाएगी।


10 शहरों में होगी प्रवेश परीक्षा :
आरसीए के लिए देश के 10 शहरों में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके लिए दिल्ली, जम्मू, श्रीनगर (कश्मीर), लखनऊ, गुवाहाटी, मल्लापुरम (केरल), बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद और पटना में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। प्रवेश परीक्षा में दो प्रश्नपत्र होंगे। पहले प्रश्नपत्र में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं, दूसरे प्रश्नपत्र में निबंध लेखन होगा। अभ्यर्थियों को दो निबंध लिखने होंगे। पहले प्रश्ननपत्र में सफल शीर्ष 1500 अभ्यर्थियों के ही दूसरे प्रश्न पत्र का मूल्यांकन होगा। गलत जवाब देने पर अंकों की कटौती भी होगी।