Saturday, August 28, 2021

UP Polytechnic Exam 2021 : यूपी पॉलीटेक्निक सेमेस्टर परीक्षा के प्रश्न हुए वायरल

 

UP Polytechnic Exam 2021 : यूपी पॉलीटेक्निक सेमेस्टर परीक्षा के प्रश्न हुए वायरल





उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित ऑनलाइन पॉलीटेक्निक सेमेस्टर परीक्षा महज दिखावा बनकर रह गई है। शुक्रवार को एक बार फिर मैकेनिकल ब्रांच के इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग विषय के पेपर का प्रश्न वायरल हो गया। पेपर होने के दौरान ही प्रश्न वायरल होने से हड़कंप मच गया। विभाग की ओर नकल रोकने के लिए किए जा रहे सारे दावे हवा हवाई साबित हो रहे हैं। वहीं अभ्यर्थी नकल करने से बाज नहीं आ रहे हैं।

बीते 18 अगस्त से पॉलिटेक्निक छठें  सेमेस्टर की परीक्षा शुरू हुई है। अभ्यर्थी घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप से परीक्षा दे रहे हैं। परीक्षा शुरू होने के साथ ऑनलाइन पॉलिटेक्निक परीक्षा को लेकर विवाद भी शुरू हो गया। आए दिन पेपर प्रश्नों के स्क्रीन शॉट तो नकल का वीडियो वायरल हो रहा है। तमाम प्रयास के बाद भी परिषद नकल विहीन परीक्षा कराने में असमर्थ ही साबित हो रहा है। 

सॉफ्टवेयर के भरोसे नकल रोकने का था दावा
पॉलिटेक्निक सेमेस्टर परीक्षा शुरू होने के पहले इमेज प्राक्टरिंग सॉफ्टवेयर के भरोसे नकल विहीन परीक्षा कराने का दावा किया गया था। अधिकारियों का कहना था कि मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन के सामने कोई भी गतिविधि होते ही तुरंत ही अलर्ट आ जाएगा।  साथ ही 30 छात्र पर एक प्रॉक्टर की तैनाती भी की गई है। जो अभ्यर्थियों की निगरानी करते हैं। 


सुनील कुमार सोनकर (सचिव प्राविधिक शिक्षा परिषद) ने कहा, 'परीक्षा का प्रश्न पत्र सभी अभ्यर्थियों के पास एक साथ भेजा जाता है। सभी के पास अलग-अलग क्रम से पेपर जाता है। पेपर वायरल नहीं हुआ है। किसी बच्चे ने स्कीन शॉट वायरल किया है।'