Thursday, August 12, 2021

UGC NET June 2021 : खुशखबरी, जेआरएफ उम्मीदवारों के लिए उम्र सीमा बढ़ाई गई

 

UGC NET June 2021 : खुशखबरी, जेआरएफ उम्मीदवारों के लिए उम्र सीमा बढ़ाई गई





UGC NET June 2021 : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ( यूजीसी ) ने अक्टूबर 2021 में होने वाली यूजीसी नेट जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) जून सत्र की परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु सीमा बढ़ाकर 31 वर्ष कर दी है। आयु की गणना 1 अक्टूबर 2021 से की जाएगी। चूंकि जून सत्र की यूजीसी नेट परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया कोरोना के चलते समय पर शुरू नहीं हो सकी, इसलिए उम्र सीमा बढ़ाई गई है ताकि जिन अभ्यर्थियों की उम्र सीमा समाप्त हो गई, वे इसमें शामिल हो सकें। 

यूजीसी ने नोटिस जारी कर बताया कि पांच वर्ष तक की छूट ओबीसी-नॉन क्रीमी लेयर, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, थर्ड जेंडर के अभ्यर्थियों और महिला आवेदकों को दी गई है। 

इधर, एलएलएम डिग्री के अभ्यर्थियों को उम्र सीमा में तीन वर्ष की छूट होगी। 

असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं
देश भर के विश्वविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में जूनियर प्रोफेसर फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए यूजीसी की नेट परीक्षा का आयोजन किया जाता है। असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है।


अक्टूबर 2021 में होने वाली UGC NET परीक्षा का शेड्यूल और आवेदन प्रक्रिया 
- यूजीसी नेट जून 2021 और कई महीनों से लटकी पड़ी यूजीसी नेट दिसंबर 2020 की परीक्षा एक साथ होगी। इन्हें मर्ज कर दिया गया है। परीक्षा 6 अक्टूबर से 11 अक्टूबर 2021 के बीच आयोजित होगी।


 यूजीसी नेट जून सत्र के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार ugcnet.nta.nic.in व nta.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 5 सितंबर 2021 है। फीस भुगतान की अंतिम तिथि 6 सितंबर 2021 है। उम्मीदवार 7 सितंबर से 12 सितंबर के बीच अपने आवेदन पत्र में करेक्शन कर सकेंगे।

- यूजीसी नेट दिसंबर 2020 के ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया लेकिन वह पूरी तरह से आवेदन सब्मिट नहीं कर पाए, वह भी https://ugcnet.nta.nic.in, www.nta.ac.in पर जाकर आवेदन पूरा कर सकते हैं। 

- देश भर के विश्वविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में जूनियर प्रोफेसर फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार, आमतौर पर जून और दिसंबर, में किया जाता है।