Monday, August 16, 2021

sewayojan.up.nic.in से मनरेगा में 1278 पदों पर होने वाली भर्तियों के लिए लाई जाएगी नई एजेंसी

 

sewayojan.up.nic.in से मनरेगा में 1278 पदों पर होने वाली भर्तियों के लिए लाई जाएगी नई एजेंसी




मनरेगा में 1278 पदों पर पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर सेवायोजन पोर्टल (www://sewayojan.up.nic.in) के माध्यम से मानदेय आधारित होने वाली भर्तियों के लिए ग्राम्य विकास विभाग अब नई एजेंसी का चयन करेगा। ऐसी एजेंसी की तलाश की जा रही है जो मानदेय के आधार पर रखे जाने वाले कार्मिकों का चयन वृहद स्तर पर लिखित परीक्षा के माध्यम से कर सकें।

ग्राम्य विभाग विभाग की विभिन्न संस्थाओं में आउटसोर्स के माध्यम से रखे जाने वाले कार्मिकों की व्यवस्था करने वाली किसी भी संस्था के पास यह क्षमता नहीं है कि वह बड़े पैमाने पर लिखित प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन करा सकें। हालांकि ग्राम्य विकास विभाग ने पिछले साल ही उ.प्र. राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन में आउटसोर्स के माध्यम से करीब 3000 मानदेय कार्मिकों की भर्ती लिखित परीक्षा के आधार पर किया था। यह परीक्षा आयोजित कराने वाली बंगलुरू की एजेंसी का अनुबंध बीते जुलाई में समाप्त हो चुका है।

ग्राम्य विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह का कहना है कि बंगलुरु की एजेंसी का कार्यकाल बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। अगर यह संभव हुआ तो मनरेगा के तहत होने वाली भर्तियां जल्द की जा सकेंगी। ऐसा नहीं होने पर नई एजेंसी का चयन किया जाएगा। कोशिश है कि जल्द से मनरेगा के तहत रिक्त मानदेय के पदों पर भर्तियां कर दी जाएं।


इससे पहले 7 अगस्त को भर्तियां शुरू होने के बारे में सूचना दी गई थी लेकिन बाद में अनियमता के आरोपों के चलते इस स्थगित कर दिया गया था। शासन ने कहा था कि जल्द ही इस भर्ती के लिए नए सिरे विज्ञापन जारी होगा। 

इन लिए मांगे गए थे आवेदन:
एडिशनल प्रोग्राम आफिसर 191 पद, असिस्टेंट एकाउंटेंट के 197 पद, कंप्यूटर आपरेटर के 116 पद तथा टेक्निकल असिस्टेंट के 774 पदों पर भर्तियां होनी हैं। एडिशनल प्रोग्राम आफिसर के लिए न्यूनतम योग्यता स्नातकोत्तर है। एमबीए, एमसीए, एमएसडब्ल्यू, बीटेक, बीई उपाधि धारकों को सेवा प्राप्त करने पर विशेष अधिमान दिया जाएगा। मानदेय 28000 रुपये प्रतिमाह रखा गया है। एकाउंट असिस्टेंट के लिए योग्यता बीकाम अनिवार्य है। मानदेय 11200 रुपये महीना है। कंप्यूटर आपरेटर के लिए शैक्षिक योग्यता ओ लेबल अथवा इसके समकक्ष व मानदेय 11200 रुपए प्रतिमाह होगा। टेक्निकल असिस्टेंट न्यूनतम शैक्षिक योग्यता हाईस्कूल के साथ सिविल, मैकेनिकल अथवा इलेक्ट्रिकल ट्रेड में डिप्लोमा रखा गया है। इस पद का मानदेय भी 11200 रुपये प्रतिमाह रखा गया है।