Sunday, August 29, 2021

Schools Reopen in UP : पहली सितम्बर से मदरसों में भी लगेंगी कक्षाएं

 


Schools Reopen in UP : पहली सितम्बर से मदरसों में भी लगेंगी कक्षाएं



Schools Reopen in UP : प्रदेश में आगामी पहली सितम्बर से मान्यता प्राप्त व अनुदानित मदरसों में भी कक्षा एक से कक्षा पांच तक की पढ़ाई भौतिक रूप से शुरू की जाएगी। इसी के साथ कक्षा छह से आठ तक की कक्षाओं में बीती 23 अगस्त से पढ़ाई पहले ही शुरू हो चुकी है।

राज्य के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने इन मदरसों में कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए पठन-पाठन भौतिक रूप से शुरू करने की अनुमति प्रदान कर दी है। उन्होंने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालयों, मान्यता प्राप्त विद्यालयों एवं अन्य बोर्ड के तहत संचालित विद्यालयों में कक्षा छह से आठ तक के बच्चों के लिए शिक्षण कार्य 23 अगस्त से प्रारम्भ हो चुका है। वहीं कक्षा एक से पांच तक के बच्चों के लिए शिक्षण कार्य पहली सितम्बर से भौतिक रूप से प्रारम्भ किए जाने का निर्णय लिया गया है।

नन्दी ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग की भांति उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद से मान्यता, सहायता प्राप्त मदरसों में भी फौकानिया (कक्षा छह से कक्षा आठ तक) के बच्चों के लिए शिक्षण कार्य 23 अगस्त से शुरू हो चुका है। वहीं एक सितंबर से कक्षा एक से पांच तक के छात्रों की पढ़ाई भौतिक रूप से शुरू कर दी जाएगी।