Friday, August 27, 2021

School Reopen in UP: प्राइमरी स्कूलों में 7 से 7 सितम्बर तक चलेगा निरीक्षण अभियान

 
School Reopen in UP: प्राइमरी स्कूलों में 5 से 7 सितम्बर तक चलेगा निरीक्षण अभियान




School Reopen in UP: स्कूलों में किचन गार्डन है या नहीं, शिक्षकों के पास शिक्षक डायरी है या नहीं, मिड डे मील मेन्यू के अनुसार था आदि बिन्दुओं की चेकिंग के लिए तीन सितम्बर से अधिकारी निकलेंगे। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों व कार्यालयों के निरीक्षण के लिए 75 अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। अधिकारी तीन से 7 सितम्बर के बीच आवंटित जिलों का दौरा करेंगे। इस संबंध में महानिदेशक, स्कूल शिक्षा अनामिका सिंह ने आदेश जारी कर दिया है।


इन अधिकारियों को अपने आवंटित जिलों में अलग-अलग ब्लॉक के नगरीय व ग्रामीण क्षेत्र के न्यूनतम 10 प्राइमरी व जूनियर स्कूलों का निरीक्षण करना होगा। इसके अलावा एक बीआरसी व एक कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय का निरीक्षण भी करना होगा। निरीक्षण के समय निशुल्क पाठ्य पुस्तक, कार्यपुस्तिका की आपूर्ति, सत्यापन और वितरण की समीक्षा करेंगे। इसके अलावा मिड डे मील, ऑपरेशन कायाकल्प, गुणवत्ता, अधिष्ठान, मिशन प्रेरणा आदि के लिए चेकलिस्ट अलग से जारी की गई है। इसकी रिपोर्ट निरीक्षण के बाद डिजिटल रूप से अपलोड की जाएगी।

फतेहपुर में निदेशक सीमेट सुत्ता सिंह,अपर निदेशक समग्र शिक्षा डा सरिता तिवारी को वाराणसी, आईएएसआई में प्रोफेसर गायत्री को प्रयागराज, एडी प्रयागराज नंदलाल को बांदा, जेडी-एससीईआरटी अजय सिंह को कानपुर नगर, डीडी अमरेन्द्र सिंह को आगरा, डायट-लखनऊ के प्राचार्य डा पवन कुमार सचान को कानपुर देहात, वरिष्ठ विशेषज्ञ समग्र शिक्षा राजेन्द्र प्रसाद को सीतापुर की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 75 अधिकारियों को जिले आवंटित किए गए हैं।