Wednesday, August 11, 2021

RRB NTPC Fees Refund 2021 : रेलवे एनटीपीसी भर्ती फीस रिफंड प्रक्रिया शुरू, इस Direct Link से अपडेट करें बैंक डिटेल्स

 

RRB NTPC Fees Refund 2021 : रेलवे एनटीपीसी भर्ती फीस रिफंड प्रक्रिया शुरू, इस Direct Link से अपडेट करें बैंक डिटेल्स




RRB NTPC Fees Refund : रेलवे भर्ती बोर्ड ( आरआरबी ) की एनटीपीसी भर्ती परीक्षा की फीस रिफंड की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आरआरबी रीजनल वेबसाइट्स पर फीस वापसी के लिए बैंक अकाउंट डिटेल्स अपडेट करने का लिंक एक्टिव हो गया है। एनटीपीसी सीबीटी-1 के विभिन्न चरणों में शामिल होने वाले अभ्यर्थी 31 अगस्त के बीच अपनी बैंक अकाउंट डिटेल्स अपडेट (या करेक्शन) कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को अपना रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ डालकर लॉग-इन करना होगा। इसके बाद वह अपनी बैंक डिटेल्स अपडेट कर सकेंगे। 

आपको बता दें कि आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों से आवेदन शुल्क के तौर पर 500 रुपये और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये लिए गए थे। अब नियम के मुताबिक पहले चरण की सीबीटी परीक्षा में शामिल होने पर सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को बैंक चार्ज काट कर 400 रुपये लौटाये जाएंगे। वहीं, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों और महिला कैंडिडेट्स को 250 रुपये में से बैंक चार्ज काट कर शेष राशि लौटा दी जाएगी। 

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा का आयोजन 28 दिसंबर 2020 से 31 जुलाई 2021 के बीच सात चरणों में हुआ था। एनटीपीसी (नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) भर्ती परीक्षा के जरिए 35,277 वैकेंसी भरी जाएंगी।

आरआरबी ने नोटिस में कहा है, 'करीब दो साल पहले आवेदन लिए गए थे। ऐसे में हो सकता है कि आवेदकों की बैंक अकाउंट डिटेल्स में कोई बदलाव आया हो। आवेदनों की जांच के दौरान यह पाया गया है कि ज्यादातर पेमेंट उसी अकाउंट से हुई थी। यह भी पाया गया है कि काफी उम्मीदवारों की बैंक अकाउंट डिटेल्स अब उपलब्ध नहीं है। कुछ बैकों के आपस में मिलने की वजह से उनके आईएफएससी कोड भी बदल गए हैं। ऐसे में यह आवश्यक है कि आवेदक अपनी बैंक अकाउंट डिटेल्स की पुष्टि कर लें और अगर जरूरत है तो उसमें करेक्शन/अपडेट करें ताकि राशि सही शख्स तक पहुंच सके।।


11 अगस्त सुबह 10 बजे से 31 अगस्त 2021 रात 11.59 के बीच सभी आरआरबी की वेबसाइट्स पर अपडेट बैंक अकाउंट (Update Bank Account) का लिंक एक्टिव कर दिया गया है। सीबीटी -1 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को एसएमएस व ईमेल भी भेजा जाएगा। 

रेलवे ने कहा है कि फीस रिफंड न मिलने पर या अकाउंट डिटेल्स गलत होने पर वह जिम्मेदार नहीं होगा।