Friday, August 13, 2021

DU Admission: डीयू के दाखिला पोर्टल से ही एनसीवेब में भी आवेदन

 

DU Admission: डीयू के दाखिला पोर्टल से ही एनसीवेब में भी आवेदन





दिल्ली विश्वविद्यालय में नॉन कॉलेजिएट वुमन एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) में छात्राओं को अलग से आवेदन नहीं करना होगा। केवल छात्राओं को दाखिला देने वाले डीयू के इस बोर्ड में हर साल हजारों की संख्या में छात्राएं स्नातक व परास्नातक के लिए आवेदन करती हैं। डीयू के 26 कॉलेजों में इसके लिए स्टडी सेंटर बनाया गया है। एनसीवेब में दिल्ली का जिसका निवास प्रमाणपत्र है वह आवेदन कर सकता है। परास्नातक में आधी सीटों पर दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर तथा आधी सीटों पर मेरिट के आधार पर होता है, जबकि स्नातक में मेरिट के आधार पर दाखिला होता है।
एनसीवेब की निदेशक डॉ. गीता भट्ट ने बताया कि हमारे पास स्नातक में 15 हजार सीट हैं।

जबकि, पीजी में एक हजार सीट हैं। एनसीवेब में परास्नातक में प्रवेश परीक्षा और मेरिट दोनों माध्यमों से दाखिला होगा। परास्नातक में जहां सात कोर्स में दाखिला दिया जा रहा है। वहीं, स्नातक में दो कोर्स बीए और बीकॉम में दाखिला जाता है। स्नातक में दाखिला का आधार मेरिट है। परास्नातक स्तर पर हिंदी, अग्रेजी, मैथमेटिक्स, पॉलिटिकल साइंस, हिस्ट्री, संस्कृत और पंजाबी विषय पढ़ाया जाता है। डॉ. गीता भट्ट ने बताया कि एनसीवेब में स्नातक की कक्षाएं कुल 26 केंद्रों पर चलती हैं। इसमें नौ केंद्रों पर केवल शनिवार को तथा बाकी 17 केंद्रों पर रविवार को कक्षाएं चलती हैं। जबकि, परास्नातक में सप्ताह में दो दिन कक्षाएं चलती हैं। 

प्लेसमेंट आयोजित करता है संस्थान
एनसीवेब में आमतौर पर घर रहने वाली या कामकाजी महिलाएं पढ़ाई करती हैं। इनके कैंपस प्लेसमेंट के बारे में डीयू में एनसीवेब की निदेशक डॉ. गीता भट्ट ने बताया कि यूएनडीपी और डेपलेपमेंट अल्टरनेटिव के साथ प्लेसमेंट विगत वर्ष कराया गया था। लेकिन, कोविड के कारण उपजी स्थिति से इसमें बाधा आई है। लेकिन, हम लोग आगे भी प्लेसमेंट की दिशा में प्रयासरत हैं।


इन 26 कॉलेजों में कटऑफ के आधार पर मिलता है स्नातक में दाखिला
डीयू के मिरांडा हाउस सहित कई नामी कॉलेजों में छात्राओं को कटऑफ के आधार पर दाखिला लेने का मौका मिलता है।
महाराजा अग्रसेन कॉलेज
विवेकानंद कॉलेज
अंबेडकर कॉलेज
लक्ष्मीबाई कॉलेज
सत्यवती कॉलेज
राजधानी कॉलेज
श्यामा प्रसाद मुखर्जी
कालिंदी कॉलेज
भारती कॉलेज
मैत्रेयी कॉलेज
गार्गी कॉलेज
अरबिंदो कॉलेज
मोतीलाल नेहरू कॉलेज
आर्यभट्ट कॉलेज
रामानुजन कॉलेज
पीजीडीएवी कॉलेज
जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज
भगिनी निवेदिता कॉलेज
अदिति कॉलेज
हंसराज कॉलेज
मिरांडा हाउस
जीजस एंड मेरी कॉलेज
दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज
केशव महाविद्यालय कॉलेज
गुरु गोविंद सिंह कॉलेज ऑफ कॉमर्स
कॉलेज आफ वोकेशनल स्टडीज