Monday, August 30, 2021

राष्ट्रीय शिक्षा नीति समेत कई मुद्दों पर डीयू की कार्यकारी परिषद की बैठक कल

 

राष्ट्रीय शिक्षा नीति समेत कई मुद्दों पर डीयू की कार्यकारी परिषद की बैठक कल



एजेंडा दस्तावेज के अनुसार, मंगलवार को दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की कार्यकारी परिषद की बैठक के दौरान राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन, चार साल के स्नातक कार्यक्रम और राज्य सरकार द्वारा संचालित आंबेडकर विश्वविद्यालय के साथ कला महाविद्यालय के विलय पर चर्चा होगी।




राष्ट्रीय शिक्षा नीति का 2022-23 से कार्यान्वयन और चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रम को पिछले सप्ताह अकादमिक मामलों की स्थाई समिति और अकादमिक परिषद द्वारा मंजूरी दी गई थी। इन पर मंगलवार को बैठक में चर्चा होगी और उन्हें मंजूरी मिलने की संभावना है।

कार्यकारी परिषद (ईसी) विश्वविद्यालय का निर्णय लेने वाला सर्वोच्च निकाय है। ईसी की बैठक में अकादमिक परिषद द्वारा अनुमोदित प्रस्तावों और कुछ अन्य मामलों, जो पहले की बैठकों से लंबित थे, चर्चा की जाती है।

दिल्ली मंत्रिमंडल ने मार्च में दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध कला महाविद्यालय को आंबेडकर विश्वविद्यालय, दिल्ली (एयूडी) के साथ विलय करने का निर्णय लिया था।

विश्वविद्यालय ने कहा था कि वह दिल्ली सरकार द्वारा दी गई जमीन पर नजफगढ़ के रोशनपुरा और फतेहपुर बेरी में भाटी कलां में सुविधा केंद्र स्थापित करेगा।


विश्वविद्यालय की फतेहपुर बेरी में एक कॉलेज स्थापित करने की भी योजना है, जिसके लिए दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री सुषमा स्वराज, स्वामी विवेकानंद, वीर सावरकर और सरदार पटेल के नाम प्रस्तावित किए गए थे।

पिछले हफ्ते मंगलवार को हुई बैठक में, अकादमिक परिषद ने डीयू के पूर्व छात्र अरुण जेटली और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सहित पांच और नाम सामने रखे थे