Sunday, August 29, 2021

खंड शिक्षा अधिकारियों की पदोन्नति की बाधा दूर होगी : सतीश चन्द्र द्विवेदी

 

खंड शिक्षा अधिकारियों की पदोन्नति की बाधा दूर होगी : सतीश चन्द्र द्विवेदी



प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. सतीश चन्द्र द्विवेदी ने कहा कि खंड शिक्षा अधिकारियों की पदोन्नति में जो समस्याएं हैं उनका निराकरण कराने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि सभी खंड शिक्षा अधिकारी भविष्य में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक के पद पर पदोन्नति पा सकें।

डॉ. द्विवेदी शनिवार को बेसिक शिक्षा निदेशालय निशातगंज में नव नियुक्त खंड शिक्षा अधिकारियों के नेतृत्व विकास पर आधारित पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन अवसर में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि खंड शिक्षा अधिकारी शिक्षक व शैक्षिक प्रशासन के बीच ब्रिज के रूप में कार्य करते हैं। ब्लॉक स्तर पर बेसिक शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। मेहनत से काम करेंगे तो शिक्षा व्यवस्था अच्छी होगी। प्राथमिक विद्यालयों में स्वच्छ पेयजल, बच्चों को बैठने के लिए फर्नीचर, बिजली, चहारदीवारी व स्वच्छ शौचालय सहित जरूरी सुविधाएं देकर व्यवस्था को सुदृढ़ किया गया है। उन्होंने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रमाणपत्र भी वितरित किए।

सचिव बेसिक शिक्षा अनामिका सिंह ने कहा कि खंड शिक्षा अधिकारियों को शिक्षक की समस्याओं को सुनना चाहिए और उनका निराकरण कराने का प्रयास करना चाहिए। निदेशक बेसिक शिक्षा डॉ. सवेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने कहा कि खंड शिक्षा अधिकारी विभागीय कार्यों की जानकारी अवश्य रखें। इसके लिए आवश्यक है कि अध्ययन करते रहें। अपर शिक्षा निदेशक बेसिक शिक्षा ललिता प्रदीप ने सभी अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।