Tuesday, August 31, 2021

कारगिल में एक सितंबर से छठी-आठवीं कक्षा तक के स्कूल फिर खुलेंगे

 

कारगिल में एक सितंबर से छठी-आठवीं कक्षा तक के स्कूल फिर खुलेंगे








केन्द्रशासित प्रदेश लद्दाख के सीमावर्ती कारगिल जिले में प्रशासन ने कोरोना वायरस (कोविड-19) की स्थिति में सुधार को देखते हुए छठी से आठवीं कक्षा के छात्रों के लिए एक सितंबर से स्कूलों को फिर से खोलने का आदेश दिया है।  जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) संतोष सुखदेव ने एक आदेश में कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण में कमी आने के मद्देनजर विभिन्न वर्गों की तरफ से शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने की मांग की गई है।
उन्होंने कहा कि एक सितंबर से सरकारी और निजी संस्थानों को खोलने के लिए सरकार ने अनुमति दी है। संबंधित संस्थानों के प्रमुखों से कोरोना मानक संचालन प्रकिया सुनिश्चित करने को कहा गया है और जिला प्रशासन तथा मुख्य शिक्षा अधिकारी, कारगिल द्वारा जारी दिशा-निदेर्शों का सख्ती से पालन करने को कहा गया है।

डीएम ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर कोई भी इन निदेर्शों को उल्लंघन करते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188 और आपादा प्रबंधन अधिनियमा 2005 और महामारी रोग अधिनियम 1897 के तहत कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले दो अगस्त को जिले में नौवी से बारहवीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूलों को खोला गया था। कोरोना की दूसरी लहर के कारण कारगिल जिले में अप्रैल से स्कूलों को बंद कर दिया गया था।