स्कूलों की तैयारी: चार महीने बाद आज से खुलेंगे स्कूल, कहीं एक तो कहीं दो शिफ्ट में चलेंगी कक्षाएं

 स्कूलों की तैयारी: चार महीने बाद आज से खुलेंगे स्कूल, कहीं एक तो कहीं दो शिफ्ट में चलेंगी कक्षाएं



चार महीने बाद ऑफलाइन पढ़ाई शुरू करने के लिए स्कूल एक बार फिर तैयार हैं। स्कूलों ने एसओपी के तहत अपनी तैयारियां पूरी कर लेने का दावा किया है। इसके साथ ही कक्षाओं और परिसर का सैनिटाइजेशन शुरू कर दिया है। छात्रों को खड़े होने व बैठने के लिए चिह्न बना लिए हैं। अभिभावकों के साथ स्टाफ को भी दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। शासन की ओर से तय समयसारिणी में कॉलेज अपने टाइम टेबल व समय अनुसार कक्षाएं लगाएंगे। ऐसे में कोई एक तो कोई दो शिफ्ट में स्कूल खोलेगा।शासन ने 16 अगस्त से स्कूलों में शुरू होने वाली ऑफलाइन कक्षाओं के लिए दो शिफ्ट तय की हैं। इसमें कक्षा 09 से 12वीं तक के छात्र आधी क्षमता में सुबह 8 से 12 और दोपहर 12रू30 से 4रू30 बजे तक आएंगे। हालांकि एस्कूल अपने संसाधन व छात्र संख्या के अनुसार अलग.अलग समय पर कक्षाएं चलाएंगे। अवध कॉलेजिएट के प्रबंधक सर्वजीत सिंह ने बताया कि अभी वे एक ही शिफ्ट में छात्र बुला रहे हैं। छात्र संख्या बढ़ने पर दो शिफ्ट में कक्षा चलाएंगे। हालांकिए पारा वाली शाखा में दो शिफ्ट में स्कूल खुलेगा।



पायनियर मांटेसरी स्कूल की प्रिंसिपल शर्मिला सिंह ने बताया कि वे अभी 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए ही ऑफलाइन क्लास लगाएंगी। कक्षा नौ और 11 की ऑनलाइन कक्षाएं चलती रहेंगी। बाद में इनकी भी ऑफलाइन क्लास शुरू की जाएंगी।



इन स्कूलों में ऐसे चलेंगी कक्षाएं

वरदान इंटरनेशनल एकेडमी की प्रिंसिपल ऋचा खन्ना ने बताया कि छात्र संख्या कम होने से एक ही पाली में ऑफलाइन कक्षाएं चलाएंगे। केंद्रीय विद्यालयों में दो शिफ्ट होने से यहां भी समय में फेरबदल किया गया है। केवी गोमतीनगर के प्रिंसिपल डॉण् सीबीपी वर्मा ने बताया कि पांच घंटे की कक्षाएं चलेंगी। सीएमएस के संस्थापक डॉण् जगदीश गांधी ने बताया कि दोनों शिफ्टों में कक्षाएं चलेंगी। इसके लिए परिसर को सैनिटाइज कर लिया गया है। साथ ही छह.छह फीट की दूरी पर गोले बनाए गए हैं।

छात्रों को गेट पर सैनिटाइज कर मास्क भी दिए जाएंगे। रोजाना कक्षाओं को सैनिटाइज किया जाएगा। परिसर में कोविड के नियमों का पालन करने के लिए जगह.जगह पोस्टर लगाए गए हैं।


उधरए लखनऊ पब्लिक स्कूल्स एंड कॉलेजेज में प्रबंधक एसपी सिंह ने सभी निदेशक व प्रिंसिपल की बैठक ली। उन्होंने बताया कि शासन के निर्धारित समय के अनुसार स्कूल चलेगा। रोजाना सैनिटाइजेशन किया जाएगा। इसके अलावा हैंड सैनिटाइजरए थर्मल स्कैनिंगए पल्स ऑक्सीमीटर आदि की व्यवस्था कर ली गई है।


Post a Comment

Previous Post Next Post