Tuesday, August 17, 2021

लखनऊ विश्वविद्यालय एंट्रेंस एग्जाम और सीबीएसई कम्पार्टमेंट परीक्षा एक दिन

 

लखनऊ विश्वविद्यालय एंट्रेंस एग्जाम और सीबीएसई कम्पार्टमेंट परीक्षा एक दिन





लखनऊ विश्वविद्यालय की नए सत्र स्नातक प्रवेश परीक्षा की तिथियां सीबीएसई और आईएससी की  कम्पार्टमेंट व इम्प्रूवमेंट परीक्षाओं से टकरा रही हैं। जिन छात्रों ने स्नातक प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर रखा है, उन्ही छात्रों की सीबीएसई और आईएससी बोर्ड की परीक्षाएं उसी तारीखों में होनी है। ऐसे में छात्रों के सामने संकट है कि वह बोर्ड की परीक्षाओं में शामिल हों या प्रवेश परीक्षा दें। एलयू की स्नातक प्रवेश परीक्षा 24 से 31 मार्च तक घोषित की गई है। इन्हीं तिथियों में सीबीएसई और आईएससी बोर्ड से प्रमोट हुए 12 वीं के असंतुष्ट छात्रों के लिए कम्पार्टमेंट परीक्षा और इम्प्रूवमेंट परीक्षा भी है।

स्नातक प्रवेश परीक्षा के अन्तर्गत कुछ पाठ्यक्रमों की परीक्षा सुबह 11 और कुछ की दोपहर तीन बजे से हैं। वहीं सीबीएसई की परीक्षाएं सुबह 10.30 और आईएसी की परीक्षा सुबह नौ और दोपहर दो बजे है। ऐसे में छात्रों का दोनों परीक्षाओं में शामिल हो पाना मुश्किल है।

प्रो. आलोक कुमार राय ( कुलपति, लखनऊ विश्वविद्यालय) ने कहा, प्रवेश परीक्षा में छात्रों को समस्या नहीं होने दी जाएगी। मंगलवार को ही इस सम्बंध में देखा जाएगा कि किस-किस पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षाएं सीबीएसई और आईएससी बोर्ड से टकरा रहीं है। निष्कर्ष निकाला जाएगा।