Monday, August 30, 2021

बंद नहीं किये जाएंगे सरकारी अंग्रेजी मीडियम विद्यालयए अपने बयान को लेकर हुए असमंजस को बेसिक शिक्षा मंत्री ने किया दूर

बंद नहीं किये जाएंगे सरकारी अंग्रेजी मीडियम विद्यालयए अपने बयान को लेकर हुए असमंजस को बेसिक शिक्षा मंत्री ने किया दूर




लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद प्रदेश में 5440 इंग्लिश मीडियम स्कूल चला रहा है। चंद रोज पहले कानपुर में बेसिक शिक्षा मंत्री का बयान आया कि ये स्कूल बंद किए जाएंगे। इससे इन स्कूलों के शिक्षकों से लेकर बच्चों और अभिभावकों तक परेशान हो गए। श्अमृत विचार से विशेष बातचीत में मंत्री ने यह असमंजस दूर किया। साफ कहा कि यह स्कूल बंद नहीं किए जाएंगे।


बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ सतीश द्विवेदी ने स्पष्ट किया कि ब्लाकों में बनाए अंग्रेजी मीडियम विद्यालयों चलते रहेंगे। अब आगे ऐसे नये विद्यालयों की संख्या नहीं बढ़ेगी मंत्री ने कहा कि हर ब्लाक में पांच अंग्रेजी मीडियम के संचालन पर बजट और संसाधन खर्च किया गया है ऐसे में इन्हें बंद करने का सवाल ही पैदा नहीं होता।


2018 में योगी सरकार ने की थी पहलरू योगी सरकार ने कान्वेंट स्कूलों की तर्ज पर ऐसे स्कूल चलाने की पहल 2018 में की थी। ऐसे में इसके लिए हर विकासखंड व नगर क्षेत्र में पांच.पांच प्राथमिक विद्यालय चुने गए थे। इनके शिक्षक और प्रधानाध्यापकों को अलग.अलग स्कूलों से चुनकर लाया गया था। ऐसे में बेसिक शिक्षा मंत्री का बयान बेहद चौंकाने वाला था।


मेरे बयान को तोड़मरोड़ कर पेश किया गया हैए कोई भी सरकारी विद्यालय अंग्रेजी मीडियम बंद नहीं किया जायेगाए लेकिन नये विद्यालयों की संख्या नहीं बढ़ायी जायेगी। जो पुराने विद्यालय अंग्रेजी मीडियम हैं उनका तय समय के साथ संचालन होता रहेगा।

डॉ सतीश द्विवेदी बेसिक शिक्षा मंत्री