Thursday, August 12, 2021

कर्फ्यू अब सिर्फ रविवार को कोचिंग संस्थान भी खुलेंगेए योगी सरकार ने दी बड़ी राहत

 कर्फ्यू अब सिर्फ रविवार को कोचिंग संस्थान भी खुलेंगेए योगी सरकार ने दी बड़ी राहत




लखनऊ  महीनों तक आम जनजीवन को दहशत भरी कैद में रखने वाले कोरोना संक्रमण का दम प्रदेश में लगभग टूट चुका है। 16 अप्रैल से चरणवार बढ़ीं और घटीं बंदिशों के बाद अधिकांश गतिविधियां शुरू कर दी गई थींए लेकिन दूसरी लहर पूरी तरह काबू में आने के बाद सरकार ने अब कोचिंग संस्थानों को भी खोलने की अनुमति देने के साथ ही दो दिन की साप्ताहिक बंदी से भी जनता को राहत दे दी है। अब सिर्फ रविवार को ही कोरोना कफ्यरू रहेगा।

कोरोना की आपदा से बेहाल हुआ जनजीवन अब पूरी तरह र्ढे पर आ रहा है। संक्रमण के नए मामले अब गिने.चुने ही आ रहे हैं। इसे देखते हुए ष्दैनिक जागरणष् ने मंगलवार के अंक में साप्ताहिक बंदी में राहत संबंधी जनभावनाओं को प्रमुखता से प्रकाशित किया। उन तथ्यों और तर्को पर सरकार ने भी विचार.मंथन किया। बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्चस्तरीय बैठक में वर्तमान हालात की समीक्षा कर साप्ताहिक बंदी को दो दिन से घटाकर एक दिन करने के साथ ही कोचिंग संस्थान खुलवाने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। इसके बाद अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी की ओर से इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया गया। इसके तहत सप्ताह में छह दिन सभी गतिविधियों की अनुमति रहेगी। साप्ताहिक बंदी सिर्फ रविवार को ही रहेगी। यह आदेश आगामी शनिवार से लागू होगा। रात दस से सुबह छह बजे तक की रात्रिकालीन बंदी अभी लागू रहेगी।


इसके साथ ही अप्रैल से बंद चल रहे कोचिंग संस्थान को भी खोलने की अनुमति सरकार ने दे दी है। इनकी बंदी भी अब सिर्फ रविवार को ही रहेगी। उल्लेखनीय है कि 15 अगस्त से माध्यमिक शिक्षा के स्कूल और एक सितंबर से उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई शुरू करने का आदेश सरकार पहले ही जारी कर चुकी है। दुकान.बाजार आदि भी एक जून से खोल दिए गए थे। अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि प्रतिबंध हटा लिए गए हैंए लेकिन कोविड प्रोटोकाल का पालन हर संस्था और स्थान पर करना होगा।


ष्मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्चस्तरीय बैठक में वर्तमान हालात की समीक्षा की


ष्अप्रैल से चरणवार बढ़ी.घटी बंदिशेंए अब ज्यादातर गतिविधियां हो चुकीं ष्अनलाकष्


ष्झझजागरण ने साप्ताहिक बंदी में राहत संबंधी जनभावनाओं को प्रमुखता से प्रकाशित किया था


सहूलियत


16 अप्रैल  27426 कोरोना रोगियों के मिलने और 103 की मृत्यु होने पर शनिवार रात आठ से सोमवार सुबह सात बजे तक यानी रविवार की बंदी लागू की गई थी।


20 अप्रैल  29754 कोरोना रोगियों के मिलने और 163 की मृत्यु होने पर शुक्रवार रात आठ से सोमवार सुबह सात बजे तक यानी शनिवार और रविवार की साप्ताहिक बंदी लागू की गई थी।


29 अप्रैल शुक्रवार रात आठ से मंगलवार सुबह सात बजे तक यानी शनिवारए रविवार और सोमवार की साप्ताहिक बंदी की गई।


03 मई कोरोना कफ्यरू को छह मई तक बढ़ाया गया।


05 मईरू कोरोना कफ्य को 10 मई तक के लिए विस्तार।


09 मई कोरोना कफ्यरू को 17 मई तक के लिए बढ़ाया गया।


15 मई कोरोना कफ्यरू को 24 मई तक के लिए बढ़ाया गया।


23 मईरू कोरोना कफ्य को फिर


31 मई तक के लिए बढ़ाया गया।


01 जून 600 से कम एक्टिव केस वाले जिलों को बंदी से राहत शुरू।


19 जून  दुकानए बाजारए मालए मल्टीप्लेक्सए स्टेडियम को भी खोला।


11 अगस्त  27 रोगियों के मिलने और एक ही मृत्यु होने पर समाप्त की गई शनिवार की साप्ताहिक बंदी।