Sunday, August 15, 2021

संस्कृत विद्यालयों में संविदा पर नियुक्त किए जाएंगे 80 शिक्षक

 




प्रयागराज जिले के संस्कृत विद्यालयों में लंबे समय से शिक्षकों के पद रिक्त हैं। शिक्षकों की कमी के चलते पठन.पाठन भी प्रभावित हो रहा था। इसे देखते हुए जल्द ही इन विद्यालयों में संविदा पर 80 शिक्षकों की तैनाती की जाएगी। यह शिक्षक पूर्व मध्यमा और उत्तर मध्यमा के विद्यार्थियों को पढ़ाएंगे। 




जिले के 37 संस्कृत विद्यालयों में शिक्षकों के पद रिक्त पड़े हैं। इन विद्यालयों में शिक्षकों का टोटा अब खत्म होने वाला है। जिससे यहां पढ़ाई व्यवस्था सुचारू रूप से चल सकेगी। जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा ने बताया कि पूर्व मध्यमा के विद्यार्थियों की कक्षाएं लेने वाले शिक्षकों को 12 हजार रुपये और उत्तर मध्यमा वालों को 15 हजार रुपये मानदेय के रूप में दिया जाएगा।


यह नियुक्ति 11 महीने के लिए होगी। शिक्षकों का चयन कमेटी के जरिए होगा। चयन समिति में विद्यालय के प्रबंधक अध्यक्ष के रूप में रहेंगे। जबकि डीआईओएस सचिव रहेंगे। इसके अलावा समिति में जिलाधिकारी की ओर से नामित सदस्य भी शामिल रहेंगे। शिक्षकों का साक्षात्कार संस्कृत में होगा। इसके अलावा बीएडए नेट और पीएचडी की योग्यता वाले अभ्यर्थियों को अधिभार दिया जाएगा।